Padiye aur Janiye

कैसे फेसबुक पेज बनाएँ, Kaise Facebook Page Banaye

0

फेसबुक पेज बनाना आपके बिज़नेस, संस्था, किसी मुहीम को बढ़ाने, सामाजिक कार्य अथवा लोगों से जुड़ने का एक काफी शानदार और आसान तरीका हैं। फेसबुक पेज कोई भी बना सकता है और यह मुफ्त हैं। तो चलिए इन आदान चरणों से जानते है कि किस तरह आप एक फेसबुक पेज बना कर सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ सकते हैं।


कैसे फेसबुक पेज बनाएँ, Kaise Facebook Page Banaye

1) अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करें। इसके लिए आपको www.facebook.com या फेसबुक एप्प में जाकर अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालना होगा। यदि आपने अभी तक फेसबुक अकाउंट नहीं बनाया है तो यहाँ क्लिक करें।

2) लॉग इन करने के बाद, ऊपर दायें कोने में बने सेटिंग बटन पर क्लिक करें (वेबसाइट के लिए), यदि आप एप्प में है तो ऊपर दायें कोने में बने तीन तिरछी लाइनों वाले आइकॉन (icon) पर क्लिक करें, जहाँ आपको एक मेन्यू दिखाई देगा।

3) “विज्ञापन” पर क्लिक करें, वही यदि आप एप्प पर है तो दिखने वाले मेन्यू में नीचे की तरफ जाएँ।

4) “क्रिएट ए पेज (create a page)” ऑप्शन को खोजें और उसे क्लिक करें।

Untitled design

5) अब आपको अपने पेज के लिए किसी एक उपयुक्त श्रेणी का चयन करना होगा, फेसबुक पेज के लिए 6 श्रेणियां है:

– स्थानीय व्यवसाय या स्थान (local business or page): यदि आप इस श्रेणी का इस्तेमाल करते है तो आपको अपने व्यवसाय या स्थान की श्रेणी का चयन करना होगा और फिर उसका नाम और पता लिखना होगा।

– कंपनी, संगठन या संस्था (Company, organization or institution): यदि आप इस चुनाव का चयन करते है तो अगले चरण में आपको अपने कंपनी, संगठन या संस्था की श्रेणी का चुनाव करना होगा और अपनी कंपनी, संगठन या संस्था का नाम लिखना होगा।

– ब्रांड अथवा उत्पाद: यदि आप इस श्रेणी को चुनते है तो आपको अपने ब्रांड या उत्पाद की श्रेणी और नाम को लिखना होगा।

Untitled design 1

– कलाकार, बैंड, या सामाजिक व्यक्तित्व: यदि आप इस चुनाव को चुनते है तो आपको अपने लिए उपयुक्त श्रेणी का चुनाव करना होगा और उस सामाजिक व्यक्तित्व का नाम डालना होगा जिसके लिए आप प्रचार कर रहे है।

– मनोरंजन: यदि आप केवल मनोरंजन के लिए पेज बना रहे है तो यह आपके लिए श्रेणी रहेगी, जिसमें आपको अपने मनोरंजन का नाम और श्रेणी का चुनाव करना होगा।

– मुहीम या समुदाय: इस चुनाव के चयन के बाद आपको अपनी मुहीम या समुदाय का नाम लिखना होगा।

6) अपनी उपयुक्त श्रेणी और नाम लिख लेने के बाद अगले चरण में आपको फेसबुक की “पेज नीतियों (page terms)” को स्वीकार करना होगा, फिर आप अगले चरण की ओर बढ़ पाएंगे।

Untitled design 2 1

7) “शुरुआत करें (get started)” बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपने फेसबुक पेज के लिए अन्य जरुरी जानकारियां लिख सकते हैं, जिनमें पेज का संक्षिप्त विवरण, संपर्क, वेबसाइट इत्यादि हो सकते हैं।


8) अपने पेज के लिए एक प्रोफाइल फोटो का चुनाव करें। आप अपने फोटो को अपने कंप्यूटर या फोन मेमोरी अथवा वेबसाइट से सलेक्ट कर सकते हैं। ऐसे फोटो का चयन करे जो आकर्षक हो और आपके पेज बनाने के कारण से सम्बंधित हो।

Untitled design 2

9) सारी जानकारियों को प्रविष्ट कर लेने के बाद “सेव इंफो (save info)” बटन पर क्लिक करें।

Untitled design 3

10) अब आप अपने पेज के इस्तेमाल के लिए तैयार है, आखिरी चरण में आपसे विज्ञापन के लिए पूछा जायेगा, फेसबुक की याए का मुख्य स्रोत विज्ञापन ही है, लेकिन किसी नए या छोटे व्यवसाय के लिए फेसबुक विज्ञापन काफी मददगार साबित होते हैं।
ध्यान रहे: फेसबुक पर विज्ञापन के लिए आपको रकम का भुगतान करना होता है, अतः इसका फैसला सोच समझ कर करें।

आपके फेसबुक पेज को बेहतर बनाने के लिए कुछ सुझाव:

1) अब जब आपका फेसबुक पेज बन गया है तो आपको अपने पेज पर अपने कार्यों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां उपलब्ध करवानी चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा जानकारियां लोगों को मिल सके।

2) अपने पेज को लाइक करें और पेज के शुरुआत में दिए ऑप्शन “इनवाइट फ्रेंड्स टू लाइक योर पेज (invite friends to like your page)” पर क्लिक करके अपने पेज को लाइक करने वाले संभावित मित्रों को इनवाइट करें।

3) पेज को अपनी टाइमलाइन और सम्बंधित अन्य पेज और समूहों में शेयर करे।

4) कवर फ़ोटो और आपके कार्यों अथवा उत्पाद से जुड़े अधिक से अधिक फोटो पोस्ट करें।

5) अपने बिज़नेस वेबसाइट, विजिटिंग कार्ड (visiting card) पर अपने फेसबुक पेज का लिंक शामिल करें, अथवा आप अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट या व्हाट्स एप्प इत्यादि का इस्तेमाल भी अपने पेज पर ज्यादा लाइक पाने के लिए कर सकते हैं।

6) यदि आपका पेज खुद के व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए है तो आपको फेसबुक विज्ञापन का इस्तेमाल करना चाहिए और यदि आप इसमें विशेषज्ञ नहीं है तो सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए किसी पेशेवर को भी रख सकते हैं।

7) यदि आपका पेज किसी व्यक्ति या व्यवसाय का आधिकारिक पेज नहीं है तो आधिकारिक पेज की तरह प्रतीत ना करवाएं, आप इस बारे में पहले से ही विवरण में लिख दें।

8) अपने पेज को रोचक बनाये रखने के लिए निश्चित अंतराल में पोस्ट करते रहें, फोटो पोस्ट टेक्स्ट की बजाय ज्यादा लोगों को दिखाई देते हैं।

9) बहुत ज्यादा पोस्ट भी ना करे इससे लोग परेशान भी हो सकते हैं, और आपके पेज को अनलाइक भी कर सकते हैं, अतः केवल सीमित और अच्छी पोस्ट करने पर ही ध्यान दें।

10) पेज बनाने पर फेसबुक र्आपको सप्ताहित इमेल भेजेगा, जहाँ आप अपने पेज की प्रगति का विस्तृत  मूल्यांकन देख सकते हैं, यह जानकारी एसएसपी अपने पेज से भी देख सकते हैं।

यदि पेज बनाने या लाइक पाने को लेकर अभी भी आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें अवश्य बताएं।


कैसे अपना फेसबुक अकाउंट सुरक्षित रखें जानने के लिए क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.