कैसे आप अपना व्हाट्सएप्प अकाउंट बनाएं- Kaise Whatsapp Account Banaye


180 देशों से दुनिया के 1 अरब से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप्प का प्रयोग करते हैं जिससे कि वो लोग अपने मित्रों और परिवार के संपर्क में रह पाएं, हर वक़्त और हर जगह। व्हाट्सएप्प फ्री और सरल है, आसानी से सन्देश और दूसरे मोबाइल्स पर कॉल प्रदान करता है। वो लोग जिन्हें पहले ये नहीं पता था कि व्हाट्सएप्प मैसेंजर (whatsapp messenger) भी एक सोशल नेटवर्क है जिसके द्वारा लोग अपने मित्रों और परिवार जनों से चैट/बातें कर सकते हैं। अगर सही प्रक्रिया का पालन किया जाए तो व्हाट्सएप्प पर साइन अप बहुत आसान हो गया है, आप यहाँ सीखेंगे कि कैसे व्हाट्सएप्प अकाउंट रजिस्टर और व्हाट्सएप्प में लॉग इन करें, जानने के लिए आगे पढ़ते रहे!


कैसे आप अपना व्हाट्सएप्प अकाउंट बनाएं, Kaise Whatsapp Account Banaye

1) व्हाट्सएप्प अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा रहता है, जिससे कि आपको कोई यूजरनेम और पासवर्ड याद न रखना पड़े। इसका मतलब यह है कि व्हाट्सएप्प अकाउंट बनाने के लिए, आपको अपना फ़ोन इस्तमाल करना पड़ेगा।

2) अपने फ़ोन के (एंड्राइड, आईफ़ोन, विंडोज, ब्लैकबेरी, नोकिया, सिम्बियन), सामान्य एप्प लाइब्रेरी में जाएँ, जैसे कि  एंड्राइड के लिए गूगल प्ले स्टोर और आईफोन के लिए आईट्यून्स एप्प स्टोर है। सर्च बॉक्स के अन्दर जाकर व्हाट्सएप्प (whatsapp) लिख कर खोज करें या फिर मुख्य एप्लीकेशन में जाकर खोजें।

2 21

3) फिर इसको अपने फ़ोन में डाउनलोड और इनस्टॉल करें। यह प्रक्रिया कुछ सेकंड्स से लेकर कुछ मिनट तक का समय लेती है जो कि पूरा आपके नेटवर्क कनेक्शन के ऊपर निर्भर करता है। यह एप्लीकेशन 100 प्रतिशत मुफ्त है।

3 17

4) एक बार जब इंस्टाल की प्रक्रिया पूरी हो जाए तो, व्हाट्सएप्प को खोलें। यह एप्प “डाउनलोड पूर्ण हुआ” जैसी अधिसूचना पर क्लिक करके भी कर सकते हैं, प्ले स्टोर के एप्लीकेशन पेज में जाकर “ओपन” पर क्लिक करने से भी होता है या फिर सीधे आप अपने फ़ोन की होम स्क्रीन पर जाकर और व्हाट्सएप्प शॉर्टकट पर क्लिक करें जो कि डाउनलोड पूर्ण होने पर अपने आप बन जाता है।

5) अपने देश का कोड लिखें और मोबाइल फ़ोन नंबर। यह नंबर आपके अकाउंट का पहचानकर्ता होगा और आपके अकाउंट के सत्यापन के लिए भी प्रयोग होगा। उसके बाद जो नंबर आपने डाला है उस पर एक सत्यापन कोड प्राप्त होगा।

4 11

6) आपको जो सत्यापन कोड प्राप्त हुआ है कृप्या उसको डालें। यही सब कुछ आपको करना है एक व्हाट्सएप्प अकाउंट को बनाने के लिए। आगे का काम अपने आप हो जाता है, जब एप्लीकेशन आपके फोनबुक (contacts) को स्कैन करके पता लगाता है और उनको आपसे जोड़ देता है, जो भी इसका प्रयोग कर रहे होते हैं।

5 8

जरुरी सुझाव:

1) व्हाट्सएप्प का सबसे बड़ा आकर्षण मुफ्त में संदेश भेजने की सुविधा और मुफ्त कॉल है। हालाँकि यह भी याद रखें, अन्य इंटरनेट एप्लीकेशंस की तरह ही, यदि आप वाई–फाई  से नहीं जुड़े है तो व्हाट्स एप्प के इस्तेमाल करने में खर्च हुआ डेटा के पैसे आपके मोबाइल सेवा प्रदात्ता द्वारा लिया जायेगा। यह एप्प फोन में हर समय चलती रही है, तो डेटा प्लान ख़त्म हो जाने या ना होने की स्थिति में भी एप्प डेटा इस्तेमाल जारी रखेगी (जब तक कि आप आप अपने मोबाइल का डाटा खुद से बंद नहीं कर देते हैं)। डाटा चार्ज आपको आपके प्लान के मुताबित लगाया जाएगा।

2) आवश्यकता होने पर आप अपना व्हाट्सएप्प नंबर बदल भी सकते हैं।

3) यदि आपको किसी अपने या नए किसी के व्हाट्सएप्प कांटेक्ट(contact) से परेशानी हो रही है तो आप उसको ब्लॉक भी कर सकते है, इससे आपको आगे कभी उसके सन्देश प्राप्त नहीं होंगे।

5) अब आप अपने व्हाट्सएप्प को अपने किसी भी पंसन्दीदा ब्राउज़र में चला सकते हैं। ऐसा करने के लिए सामने दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं https://web.whatsapp.com


6) जरुरत पड़ने पर आप अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट का बैकअप भी ले सकते हैं, भूल से मैसेज डिलीट हो जाने कि स्थिति में आप बेकअप से अपने मैसेज वापिस प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे व्हाट्सएप्प पर अपनी प्रोफाइल फोटो को बदलें? जानने के लिए क्लिक करें।

Leave a Comment