कैसे IRCTC से टिकट कैंसिल करें


IRCTC की सहायता से जहां आप आसानी से टिकट बुक कर सकते है वहीं यात्रा रद्द होने की स्थिति में आप इसे कैंसिल करवा कर अन्य दिन के लिए टिकट बुक कर सकते है अथवा भुगतान की गयी राशि को वापिस अपने बैंक अकॉउंट में भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप IRCTC की सहायता से बुक की गयी टिकट को कैंसिल करना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें!


कैसे IRCTC से टिकट कैंसिल करें, Kaise IRCTC Se Ticket Cancel Kare

चरण 1: अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के ब्राउज़र की सहायता से www.irctc.co.in पर जाएँ। यहाँ सबसे पहले आपको IRCTC अकॉउंट में लॉग इन करना होगा, इसके लिए उसी यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करें जिसका इस्तेमाल आपने टिकट बुक करते समय किया था।

Screenshot 135 1

चरण 2: सफलतापूर्वक लॉग इन करने के पश्चात आप टिकट कैंसिल करने के लिए मेनू बार में ‘My Transactions’ टैब पर जाएँ और ‘Booked Ticket History’ ऑप्शन पर क्लिक करें। यहाँ आपके द्वारा बुक की गयी टिकटों के बारे में संक्षिप्त जानकारियां दिखाई देगी। इस लिस्ट में से आप जिस टिकट को कैंसिल करना चाहते है उसे सलेक्ट करें और ‘Go For Cancellation’ पर क्लिक कर आप टिकट कैंसिल करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

Screenshot 144

Screenshot 145

चरण 3: यदि आपने यात्रा के लिए एक से अधिक लोगों के लिए टिकट बनाया था लेकिन आपको केवल उनमें से एक या दो लोगों का टिकट कैंसिल करना है तो उन यात्रियों को सलेक्ट करें। इस स्थिति में आपको यात्रा जारी रखने के लिए नए संपादित टिकट की प्रति साथ में रखना आवश्यक हैं। वहीं यदि आप केवल अकेले यात्री है या सभी लोगों का टिकट कैंसिल करना चाहते है तो यात्रियों की सूची से चयन करें और आगे बढ़ें।

ध्यान रहे: IRCTC से बुक किये गये टिकट रद्द करने के एवज में आपसे टिकट राशी का कुछ प्रतिशत सेवा शुल्क के रूप में काट ली जाएगी, यह राशि टिकट के कुल भुगतान का 10-50% तक हो सकती हैं।


कैसे IRCTC की सहायता से रेल टिकट बुक करें जानने के लिए क्लिक करें।

1 thought on “कैसे IRCTC से टिकट कैंसिल करें”

Leave a Comment