कैसे रेडबस (redBus) की सहायता से ऑनलाइन टिकट बुक करें


redbus.in एक ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप 2300 से अधिक बस ऑपरेटर से घर बैठे टिकट ले सकते हैं। रेडबस का इस्तेमाल करना बेहद आसान है इस पोस्ट में हम रेडबस की सहायता से बस टिकट बुक करने के बारे में जानेंगे।


रेडबस क्या हैं?
रेडबस एक ऑनलाइन टिकट सर्विस प्रोवाइडर है जिसका मुख्य कार्यालय बैंगलोर में स्थित है। रेडबस का मुख्य ध्यान इसका साधारण डिजाईन है जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता हैं।

रेडबस के पीछे कौन हैं?
रेडबस की मुख्य कंपनी Pilani Soft Labs Pvt. Ltd. है इसकी शुरुआत बिट्स पिलानी के पूर्व छात्रों द्वारा की गयी थी। जिनके उद्देश्य ऑनलाइन टिकट बुकिंग को सभी के लिए आसानी से उपलब्ध करवाना था।


रेडबस का तकनीकी समूह बिट्स पिलानी से है। बिट्स पिलानी भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक हैं। रेडबस में मार्केटिंग समूह के सदस्य आईआईएम-बी के पूर्व छात्र हैं। निर्माताओं और समूह के सदस्यों ने विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियां जैसे आईबीएम,हनीवेल और टेक्सस इंस्ट्रूमेंट्स में कार्य किया है। यह अनुभव रेडबस को तकनीकी और प्रबंधीय दृष्टिकोण से मजबूत बनाता हैं।

कैसे रेडबस की सहायता से ऑनलाइन टिकट बुक करें, Kaise Redbus Ki Sahayta Se Online Ticket Book Kare

जैसा कि हमने पहले बताया था, रेडबस का मुख्य उद्देश्य सरलता है। रेडबस की सहायता से आप केवल 4 चरणों में अपनी टिकट बुक कर सकते है और इस प्रक्रिया में 5 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगेगा।

चरण 1: www.redbus.in पर जाएँ, यहाँ मुख्य पेज पर आपको यात्रा से जुड़ी सामान्य जानकारियां जैसे यात्रा शुरू करने का स्थान, आप जहाँ जाना चाहते है उस शहर का नाम, दिनांक, बस का प्रकार और यात्रियों की संख्या लिखनी होगी।
redBus पर अन्य बुकिंग वेबसाइटों से ज्यादा शहरों के लिए आप बस टिकट बुक कर सकते है सामान्यतः अन्य वेबसाइटों से आप केवल बड़े शहरों के लिए ही टिकट बुक कर सकते है लेकिन रेडबस पर बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं। एक बार आप सारी जानकारियां भर।देंगे आपको बसों की लिस्ट दिखाई देगी।

Screenshot 146
Screenshot 147

चरण 2: अपनी पसंदीदा बस सेवा सलेक्ट करें और यहाँ आपको बस में अपनी पसंदीदा सीट चुनने का विकल्प दिखाई देगा, रेडबस इसके लिए आपको बस की सीटों का एक आसान फोटो दिखायेगा जिसमें आप अपनी पसंदीदा सीट पर क्लिक कर उसे बुक कर सकते हैं।

Screenshot 148
Screenshot 153

चरण 3: अब यहाँ आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, इमेल एड्रेस जैसी आवश्यक जानकारियां पूछी जाएँगी, जिन्हें सही सही भर कर नीचे दायीं ओर दिखाई दे रहे “Proceed to payment” बटन पर क्लिक करें।

Screenshot 154


चरण 4: अब अपनी पसंदीदा सीटें जिनका चुनाव आपने किया है उनका भुगतान करें, भुगतान के लिए रेडबस पर 30 से अधिक ऑप्शन है जिनमें से आप अपनी सहूलियत के अनुसार किसी भी एक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विशेषता रेडबस को अन्य वेबसाइटों से खास बनाती है अन्य वेबसाइटों पर।भुगतान के लिए केवल 2 से 4 ऑप्शन रहते हैं।

Screenshot 155


सफलतापूर्वक भुगतान होते ही आपको अपने टिकट बुकिंग का पुष्टि संदेश आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जायेगा, जिसमें टिकट की आवश्यक जानकारियां शामिल रहेगी। साथ ही आपको अपने इमेल एड्रेस पर इ-टिकट प्राप्त हो जायेगा जिसका इस्तेमाल आप टिकट का प्रिंटआउट निकालने के लिए कर सकते हैं। प्रिंटआउट की आवश्यकता सभी बस संचालकों के लिए नहीं होती है आप उन्हें अपने मोबाइल पर प्राप्त संदेश दिखा सकते हैं, मोबाइल संदेश में आपके टिकट का टिन नंबर और पीएनआर नंबर शामिल रहता है। यदि आवश्यकता है तो ,रेडबस की लाइव चैट सेवा पर क्लिक करें, यहाँ आप रेडबस के किसी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात कर अपनी समस्या के बारे में बता कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

आशा करते है, अब आप रेडबस की सहायता से ऑनलाइन बस टिकट बुक करना सीख गये होंगे, रेडबस से जुड़े किसी भी प्रकार के सवाल के को आप कमेंट के द्वारा हमें पूछ सकते हैं।

1 thought on “कैसे रेडबस (redBus) की सहायता से ऑनलाइन टिकट बुक करें”

Leave a Comment