कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें – ICICI Bank Me Online Account Kaise Khole


आईसीआईसीआई बैंक भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक है। आईसीआईसीआई बैंक विभिन्न तरह के बचत और चालू खातों की सुविधा उपलब्ध करता है ताकि लोगों को अलग अलग आवश्यकता के अनुसार सुविधाएँ उपलब्ध की जा सके। मोटे तौर पर देखें तो आईसीआईसीआई बैंक में आप बच्चों के लिए बचत खाते से लेकर, व्यस्क, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए सामान्य या प्रीमियम प्रकार का बचत खाता खुलवा सकते हैं। इस लेख की सहयता से हम जानेंगें कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें – ICICI Bank Me Online Account Kaise Khole


आईसीआईसीआई अपने सभी ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर एक सुविधाएँ उपलब्ध करवाते है जिनमें मुफ्त इंटरनेट और फोन बैंकिंग, आपकी पसंद के फोटोग्राफ के साथ एटीएम कार्ड, साथ ही कार्ड के ऑनलाइन और बिना कैश भुगतान करने पर रिवॉर्ड पॉइंट्स जैसे आकर्षक सुविधाएँ देता हैं। वहीं साथ ही अन्य बैंकों से बेहतर आईसीआईसीआई बैंक में अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है और साथ ही यह काफी आसान भी हैं, चलिए जानते है किस प्रकार आप आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें – ICICI Bank Me Online Account Kaise Khole :

 

चरण 1: अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से आईसीआईसीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.icicibank.com/Personal-Banking/account-deposit/savings-account/apply-now.page पर जाएँ। यहाँ सबसे पहले आपको “APPLY NOW” पर क्लिक करना होगा।

चरण 2: इस पेज पर आपके सामने आधार संख्या लिखने का ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ अपना आधार नंबर लिखें, इससे आपका अकॉउंट खोलने के फॉर्म की मुख्यतः जानकारियां स्वतः ही भर जायेगी। TERMS AND CONDITION को अच्छी तरह से पढ़े उसके बाद बॉक्स में टिक करें एवं Proceed बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने के उपरांत आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP आएगा। यह आपके आधार वेरिफिकेशन के लिए होगा। OTP एंटर करके continue पर क्लिक करें। 

 

चरण 3 : आधार वेरीफाई होने के बाद यह अपका नाम खुद बा खुद ले लेगा, उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर जो की आप बैंक से लिंक करना चाहते हैं वो भरें और अपना ईमेल आईडी भर कर proceed पर क्लीक करें। उसे बाद आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा। 

 

चरण 4 : इसके बाद आपको आपकी पेरशनल इनफार्मेशन दिखाई जाएगी। जैसा की आपके आधार कार्ड में है जो की निम्नलिखित है। 

  • Surname 
  • Fullname 
  • Gender 
  • DOB 
  • Marital Status 
  • City of Birth 
  • Mother’s Name 
  • Father’s Name 
  • PAN 

सारी डिटेल्स ठीक से चेक करके Next बटन पर क्लिक करें। 

 

चरण 5: अब आपको आईसीआईसीआई के विभिन्न तरीकों के बचत खातों और उनकी विशेषताओं की लिस्ट दिखाई देगी, ये विभिन्न अकॉउंट खाते में आवश्यक रूप से रखी जाने वाली न्यूनतम राशि के आधार पर होते हैं। इन ऑप्शन में से आप जिस प्रकार का अकॉउंट खुलवाना चाहते है, उसे सलेक्ट कर “NEXT” बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: फॉर्म भरते ही आपके द्वारा भरी गयी जानकारियां बैंक के पास पहुँच जायेगी और आपके फोन पर पुष्टि संदेश प्राप्त हो जायेगा, इस संदेश में आपको एक ट्रेकिंग कोड प्राप्त होगा जिसकी सहायता से आप अपने आईसीआईसीआई अकाउंट की स्थिति जांच सकते हैं। इस चरण के साथ आपके बचत खाते को खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया बैंक द्वारा शुरू कर दी जायेगी और बैंक का कोई अधिकारी आपको जानकारियों की पुष्टि के लिए फोन कर सकता हैं।

ध्यान रहे: आईसीआईसीआई बैंक अपने सभी ग्राहकों को खाते में जमा धनराशि पर 4% ब्याज देता हैं, यह ब्याज दर सभी प्रकार के बचत खातों और सभी आयु वर्ग के ग्राहकों के लिए एक समान हैं। और यह राशि आपके खाते में प्रति छः माह में स्वतः जमा हो जायेगी।

ICICI Bank Zero Balance Account Opening Online

कई ICICI बैंक के ब्रांच आपको सेविंग अकाउंट खोलते वक्त मिनिमम जीरो बैलेंस की सुविधा प्रदान करते हैं।यह सुविधा आपको सिर्फ बेसिक सेविंग अकाउंट में प्राप्त होगी जिसे जान धन योजना के अंतर्गत खोला जायेगा।परन्तु विभिन्न ब्रांचो के icici bank account opening minimum balance अलग अलग हो सकते हैं। जैसे किसी मेट्रो सिटी में स्थित ब्रांच का मिनिमम बैलेंस अधिक हो सकता है जबकि किसी टाउन या गांव में यह कम हो सकता है। 

आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खुलवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स :


1. Proof of identity document (In original) 
2. Proof of address document (In original)
3. One passport-size colour photograph 
4. An account opening cheque

आईसीआईसीआई बैंक में आप विभिन्न प्रकार के बचत खाते खुलवा सकते हैं जैसे:

  • टाइटेनियम प्रिविलेज अकाउंट (Titanium Privilege Account): न्यूनतम राशि 1,25,000
  • गोल्ड प्रिविलेज अकाउंट (Gold Privilege Savings Account): न्यूनतम राशि 50,000
  • सिल्वर सेविंगअकाउंट (Silver Savings Account): न्यूनतम राशि 25,000
  • रेगुलर सेविंग अकाउंट (Regular Savings Account): न्यूनतम राशि 10,000 मेट्रो शहरों में, 5000 छोटे शहरों में, 2500 ग्रामीण क्षेत्रों में
  • बेसिक सेविंग अकॉउंट (Basic Savings Account): न्यूनतम राशि 0 रूपये, जो की जन धन योजना के तहत खोला जाता है। 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत आप बिना यानी की जीरो बैलेंस पर आईसीआईसीआई के पॉकेट सेविंग अकॉउंट का लाभ ले सकते हैं। सभी प्रकार के बचत खातों पर ब्याज दर समान रहेगी, लेकिन डेबिट कार्ड, उनके इस्तेमाल की छूट और लॉकर पर डिस्काउंट अलग अलग खाता धारकों को अलग अलग प्राप्त होगा।

आवश्यक सुझाव : 

  • आप जब आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खुलवाने के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको एक एप्लीकेशन आईडी दी जाएगी। जिसकी सहायता से आप अगर एक बार में अपना अप्लीकेशन पूरा नहीं कर पाएं तो दुबारा लॉगिन करके आप इसे पूरा कर सकते हैं। 
  • ऑनलाइन अप्लाई करने के अलावा अगर आप चाहें तो toll free number 1800 200 3045 पर कॉल करके या  5676766 पे ‘TAB’ लिख कर SMS भी कर सकते हैं।

आशा करते है इस पोस्ट की सहायता से आपको आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलने के बारे में पर्याप्त जानकारियां प्राप्त हुई होगी, किसी भी प्रश्न के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे आईसीआईसीआई बैंक अकॉउंट से पैसे भेजें जानने के लिए क्लिक करें। 

कैसे एसबीआई (SBI) बैंक अकॉउंट खोलें जानने के लिए क्लिक करें। 

9 thoughts on “कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें – ICICI Bank Me Online Account Kaise Khole”

    • aap apne nikttam goverment bank me jakar aadhaar update karwa sakte hain . kyuki har government bank me aadhaar update ki suwidha di gai hai.

      Reply

Leave a Comment