कैसे आईसीआईसीआई बैंक अकॉउंट से पैसे भेजें


आईसीआईसीआई बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की सहायता से आप देश भर के किसी भी बैंक के अकाउंट में 24*7 पैसे भेज सकते है एयर यह करना काफी आसान है, चलिए जानते है कैसे आईसीआईसीआई बैंक से किसी आईसीआईसीआई या अन्य बैंक अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर करें!


 

कैसे आईसीआईसीआई बैंक अकॉउंट से पैसे भेजें, Kaise ICICI Bank Account Se Paise Bheje

आईसीआईसीआई अकॉउंट से अन्य आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट या किसी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए निम्नांकित चरणों का अनुसरण करें:

चरण 1: अपने कंप्यूटर या मोबाइल की सहायता से आईसीआईसीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट
www.icicibank.com पर लॉग इन करें। लॉग इन करने की जानकारियां आपको अकॉउंट खुलवाने के समय वेलकम किट में प्राप्त होती हैं, यदि आपके पास ये लॉग इन आईडी और पासवर्ड नहीं है तो आप आईसीआईसीआई 24*7 कस्टमर केयर पर फोन लगाकर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान रहे: कस्टमर केयर को फोन करते समय अपने बैंक अकॉउंट और एटीएम कार्ड की जानकारियां अपने पास रखें कस्टमर केयर प्रतिनिधि द्वारा आपसे ये जानकारियां मांगी जायेगी। अधिकृत ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के अलावा किसी के भी साथ अपने बैंक अकॉउंट और कार्ड की जानकारियां साझा ना करें।

अपनी आईसीआईसीआई बैंक अकॉउंट की इंटरनेट बैंकिंग लॉग इन जानकारियां प्राप्त करने और सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद, दिखाई दे रहे होम पेज पर “Payments & Transfer” ऑप्शन पर माउस के तीर को ले जाएं और “Funds Transfer” ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • यदि आप पहली बार आईसीआईसीआई नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान कर रहे है तो आपको लाभार्थी (Payee) जोड़ना होगा। एक प्रक्रिया प्रत्येक नए व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए एक बार ही करनी होती है, नया लाभार्थी (Payee) जोड़ने के लिए “Payments & Transfer” ऑप्शन पर माउस के तीर को ले जाएं और “Manage Payee” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Manage Payee पेज पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, यदि आपको कोई आईसीआईसीआई बैंक अकॉउंट धारक लाभार्थी (Payee) जोड़ना है तो “ICICI Bank Payee” ऑप्शन पर क्लिक करें, वहीं आप जिसे पैसे भेजना चाहते है वह आईसीआईसीआई ग्राहक नहीं है तो “Other Bank Payee” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में लाभार्थी (Payee) के बारे में पूछी हुई आवश्यक जानकारियां भरें, जानकारियां भरने के उपरांत आपको IFSC कोड लिखना होगा, यह कोड प्रत्येक बैंक की ब्रांच का अलग अलग होता है इसके लिए आप फॉर्म में दिखाई दे रहे “Look Up” बटन पर क्लिक कर जान सकते है अथवा पुष्टि के लिए आप जिन्हें पैसे भेज रहे है उन्हें पूछ सकते हैं। फॉर्म को पूर्ण रूप से भरने के बाद इस पेज के सबसे अंत में दिए “NEXT” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके द्वारा भरी गयी जानकारियों को पुनः दिखाया जाएगा, कृपया इन्हें एक बार फिर से जांच लें और “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको स्क्रीन पर “Your registration request has been accepted and is in “pending confirmation” status संदेश दिखाई देगा। इसी के साथ आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पुष्टि संदेश के साथ कोड प्राप्त होगा, इस कोड को लिखते ही नया लाभार्थी (Payee) जुड़ जाएगा। इन्ही चरणों का अनुसरण करते हुए आप एक के बाद एक लाभार्थी (Payee) आवश्यकतानुसार जोड़ सकते हैं।

सफलतापूर्वक लाभार्थी (Payee) जोड़ने के बाद चरण 1 से शुरुआत करें।

चरण 2: यहाँ आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, यदि आप किसी अन्य आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तो “Transfer Funds to other ICICI Bank Account” ऑप्शन पर क्लिक करें। वहीं यदि आप किसी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते है तो “Transfer Funds to Other Bank Account” ऑप्शन पर क्लिक करें।

चरण 3: इस पेज पर आपके द्वारा जोड़े गए सभी लाभार्थियों (Payees) की लिस्ट दिखाई देगी। इनमें से आप जिन्हें पैसे भेजना चाहते है उस पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारियां जैसे रकम, भेजने का दिन, आईसीआईसीआई बैंक एटीएम कार्ड की जानकारियां लिखें और फॉर्म में सबसे नीचे दिए “Next” ऑप्शन पर क्लिक करें।

चरण 4: अब आपको आपके द्वारा भरी गयी जानकारियां पुनः दिखाई जाएगी यहाँ सबसे नीचे की ओर दिए “Edit” बटन पर क्लिक कर जानकारियों को बदल भी सकते है वहीं यदि सब कुछ सही है तो यहाँ पूछी गयी आईसीआईसीआई एटीएम कार्ड के पीछे ग्रिड पर लिखी संख्याएँ लिखें और “Submit” ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे।
ध्यान रहे: आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को 24*7 इंटरनेट बैंकिंग की सेवा उपलब्ध करता हैं।

  • नेट बैंकिंग के द्वारा आप रु 1 से लेकर रु 10 लाख तक की राशि एक ही बार में भेज सकते हैं।
  • आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट से आईसीआईसीआई बैंक अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर आईसीआईसीआई कोई अतिरिक्त शुल्क वसूल नहीं करता हैं।
  • वहीं आईसीआईसीआई से अन्य बैंक में NEFT के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने पर आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ सकता हैं।

रु 10,000 तक की राशि पर – रु 2.50+सेवा शुल्क
रु 10,000 से 1 लाख तक – रु 5 +सेवा शुल्क
रु 1 लाख से रु 2 लाख पर – रु 15 + सेवा शुल्क
रु 2 लाख से रु 5 लाख पर – रु 25 + सेवा शुल्क
रु 5 लाख से रु 10 लाख पर – रु 50 + सेवा शुल्क

  • इसके अलावा ध्यान रहे NEFT सेवा का इस्तेमाल आप केवल बैंक कार्य समय के दौरान कर सकते है, छुट्टी के समय किये गए लेन देन बैंक कार्य समय के दौरान ही पूर्ण होंगे।
  • IMPS द्वारा अन्य बैंक अकॉउंट में पैसे भेजने की प्रक्रिया भी समान ही रहेगी, लेकिन यह सेवा 24*7 काम करती है और आप इसकी सहायता से बिना बैंक समय की चिंता किये किसी भी समय किसी भी दिन अपने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

आशा करते है इस पोस्ट की सहायता से आपको आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने के बारे में आवश्यक जानकारियां प्राप्त हुई होगी, किसी भी प्रश्न के लिए आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं!

कैसे आईसीआईसीआई बैंक में ऑनलाइन अकॉउंट खोलें जानने के लिए क्लिक करें। 


कैसे एसबीआई (SBI) बैंक अकॉउंट खोलें जानने के लिए क्लिक करें। 

Leave a Comment