ऑनलाइन नौकरी कैसे खोजे – Online Job kaise Khoje


आज इस भागदौड़ के वक़्त में हर युवा को नौकरी की तलाश है। अपने आसपास के क्षेत्रों में नौकरी की जानकारी तो आसानी से उपलब्ध हो जाती है, पर दूर दराज के क्षेत्रों में जो नौकरी की रिक्तियां निकलती हैं उनकी जानकारी हमें नहीं मिल पाती है। वैसे में एक ऐसे माध्यम की आवश्यकता पड़ती है जिससे हमें उन क्षेत्रों की नौकरियों की जानकारी प्राप्त हो सके। naukri.com हमारी इस परेशानी का एक आसान सा उपाय प्रदान करने वाली वेबसाइट है। साथ ही साथ, कई छोटी मोटी कंपनीयां naukri.com के माध्यम से इंटरव्यू भी करवाती हैं।


तो चलिए जानते हैं की नौकरी डॉट कॉम से कैसे नौकरी खोजे :

चरण 1:

सबसे पहले आप www.naukri.com पर जाएँ। जाते ही आपको आपके स्क्रीन पर नौकरी की चार श्रेणियां, जैसे की all jobs, IIT/IIM jobs, govt. jobs , international jobs, walkin jobs, इत्यादि दिखेंगी। आप जैसी नौकरी की तलाश कर रहें हों आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

image3 27

चरण 2:

अपनी खोज को और संकीर्ण करने के लिए आप सर्च जॉब्स के लिए छोड़े गए रिक्त स्थान पर क्लिक करें।  क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर कई नए ऑप्शन आएंगे। उनकी मदद से आप अपनी जरुरत की नौकरी खोज सकते हैं।

image5 20

चरण 3:

इसके अलावा आप रिक्रूइटेर अर्थात नौकरी दिलवाने वाले,  कम्पनियाँ, काम , के आधार पर भी तलाश सकते हैं। ये ऑप्शन आपको ऊपर दायीं ओर मिलेंगे।

image4 25

चरण 4:

इन सबके अलावा आप Naukri.com पर रजिस्टर भी कर सकते हैं। रजिस्टर करने के अनेक फायदे हैं। जैसे की रजिस्टर्ड रहने पर naukri.com के नौकरी के क्लाइंट्स भी आपको खोज सकते हैं। वे आपको कांटेक्ट किये बिना आपकी cv, अर्थात आपके क्वॉलिफिकेशन्स देख सकते हैं। साथ ही साथ आपको बार बार naukri.com पर जाकर के नौकरी की नए सिरे से तलाश नहीं करनी पड़ेगी। आपकी पसंद से मिलती जुलती नौकरियों की जानकारी आपके रजिस्टर्ड mail id पर आती रहेगी।

चरण 5:

रजिस्टर करने के लिए आप दायीं ओर दिए गए लॉगिन के ऑप्शन को क्लिक करें। बाद में आपको स्क्रीन पर निचे की और रजिस्टर नाउ का ऑप्शन दिखेगा। आप उसपर क्लिक करें।

image1 40

चरण 6:

आपको आपके फ्रेशर, प्रोफेशनल होने की जानकारी  देनी होगी।  डालने के बाद आपको आपकी अन्य जानकारियां जैसे नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन और साथ ही साथ एजुकेशनल डिटेल्स डालना होगा। साऱी जानकारियां आप अपने फेसबुक या गूगल अकाउंट से भी भर सकते हैं।

image2 31

चरण 7:

सारी जानकारियां और अपनी cv अपलोड करने के बाद आप निचे दिए हुए टर्म्स एंड कंडीशंस के चेकबॉक्स पर क्लिक कर के रजिस्टर नाउ पर क्लिक करें। अब अपने सफलतापूर्वक naukri.com पर रजिस्टर कर लिया है। इसके बाद आप firstnaukri.com पर भी रजिस्टर कर सकते हैं आप चाहें तो इस स्टेप को स्किप भी कर सकते हैं। इसके बाद आप अपनी फोटो, और कुछ अन्य डिटेल्स, जैसे नौकरी की जगह, आपके रोल, स्किल इत्यादि डाल सकते हैं।

चरण 8:

अंत में आपको फ्री जॉब अलर्ट सेट करने की जरुरत पड़ेगी। जॉब अलर्ट सेट रहने से आपके चॉइस से मिलती जुलती नौकरियों आपको मेल कर दी जाएगी।  इसके लिए आपको कीवर्ड्स, जैसे आपकी एजुकेशन, लोकेशन जिनमे आप काम करने की इच्छा रखते हों, वर्क एक्सपीरियंस ( न हो तो 0 इयर्स डाल दें ), इंडस्ट्री  बैंकिंग, सिरेमिक्स, या फिर कोई भी जो आपके क्वॉलिफिकेशन्स के लिए अनुकूल हो, जॉब केटेगरी जैसे एकाउंट्स , बिज़नेस इंटेलिजेंस, रोल जिसमें आप काम करना चाहें और आपकी पसंद का नाम देने की आवश्यकता पड़ेगी। सबके बाद आप create job alert पर क्लिक कर के जॉब अलर्ट सेट कर लें। अब आपके जरुरत के अनुसार जब भी कोई रिक्ति निकलेगी तो उसकी जानकारी तुरंत आपके पास पहुंच जाएगी।

इस तरह आप घर बैठे नौकरी की तलाश कर सकते हैं। कहीं भी इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अच्छी तरह जाँच पड़ताल कर लें। और हमेशा याद रखें की आप किसी भी नौकरी को पाने के लिए पैसा न दें। कोई भी कंपनी नौकरी देने के लिए पैसे नहीं मांगती। अगर आपके पास ऐसी कोई भी मेल आये तो सुचना तुरंत naukri.com को दें।

Leave a Comment