AwaasApp Download & Install Kaise Kare- PMAY App की पूरी जानकारी


AwaasApp प्रधानमंत्री आवास योजना के सरकारिक वेबसाइट AwaasSoft द्वारा डेवलप किया गया है। इसका मतलब है की यह गोवर्नमेंट की ऐप है, इसीलिए आप इसे बेझिझक युस कर सकते हैं।  अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया है तो आप AwaasApp की सहायता से प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन खोज सकते हैं, वो भी अपने मोबाइल से। अगर आपके दिमाग में ये प्रसन्न उठ रहा है की आखिर ये AwaasApp है क्या और AwaasApp Download & Install Kaise Kare तो चलिए हम आपको बताते हैं। इस लेख में आपको PMAY App से जुडी सारी जानकारी मिल जाएगी। तो जानकारी के लिए आगे पढते रहें। 


AwaasApp Download & Install Kaise Kare- PMAY App की पूरी जानकारी

AwaasApp के लाभ –
  • AwaasApp के सहायता से आप प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं। 
  • अगर आप का नाम लाभर्थियों की सूचि में आ गया है और घर बनाने का काम शुरू हो गया है तो, सरकार द्वार पैसे के इंस्टालमेंट प्राप्त करने के लिए आपको घर निर्माण के कार्य में हुये प्रगति को रिपोर्ट कारना होगा। घर निर्माण में हुए प्रगति को रिपोर्ट करने के लिए आपको अपने मोबाइल से AwaasApp ओपन करके फोटो खींच के उसमे डेट एंड टाइम स्टाम्प एवं Geo-coordinate लगा के आपको ऑफिशल्स को सेंड करना होगा। जिसे आपके Block office द्वारा पहले वेरीफाई किया जायेगा उसके बाद आपको पैसे के इन्सटॉलमेंट दिए जाएंगे। 

AwaasApp Download & Install Kaise Kare ?

स्टेप 1 : AwaasApp को इंस्टाल करने के लिए अपने मोबाइल से इस लिंक AwaasApp Download पर क्लिक करें, जो आपको सीधे play store में लेकर जायेगा। जहाँ से आप आसानी से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हो। INSTALL पे क्लिक करें। 

स्टेप 2 : Install में क्लिक करने के बाद AwaasApp डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा। डाउनलोड खत्म होने पर आपको ऐप ओपन करने का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे क्लिक करें। 

स्टेप 3 :  ऐप ओपन करने पर आपको टोटल 6 मैसेज दिखाए जायेंगे जिसमें आपको allow पर क्लिक करना होगा। इन 6 मैसेजेस में आपको कुछ एक्सेस मांगे जायेंगे जो की निम्नलिखित है। 


 Identity
  •  आपके फ़ोन में जितने भी accounts आपने बनाये हैं। 
 Contacts
  • आपके फ़ोन के contacts 
 Location
  • आपके फ़ोन के GPS या network-based लोकेशन 
 SMS
  •  आपके फ़ोन के messages रीड कर सकता है। 
 Phone
  •  आपके फोन का status & identity रीड कर सकता है। 
 Photos/Media/Files
  • आपके फ़ोन के मीडिया को read, modify or delete कर सकता है। 
 Camera
  • आपके फ़ोन से pictures & videos ले सकता है। 
 Wi-Fi connection information
  • Wi-Fi connections देख सकता है। 
 Device ID & call information
  • phone status & identity देख सकता है। 
स्टेप 4 : इसके बाद आपके मोबाइल में AwaasApp इनस्टॉल होकर रेडी हो जायेगा। और आप उसे युस कर सकते हैं पैस के इन्सटॉलमेंट प्राप्त करने के लिए या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए। 
इस तरह ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल AwaasApp Download & Install कर सकते हो। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहें आप हमारे साथ और फॉलो करें हमारे ब्लॉग को। 
धन्यवाद। 

Leave a Comment