एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें – SBI Internet Banking Registration Online


वर्तमान समय में सभी लोग इंटरनेट का युस करते हैं। क्युकी सभी के पास लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन तो रहता ही है। और डाटा तो अभी बहुत ही सस्ते में मिल रही है, इसी वजह से सभी लोग इंटरनेट का युस कर रहे हैं। और इस इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान भी बना दिया है। बहुत सारे काम हम घर पर बैठे बैठे आराम से कर लेते हैं। जिनके लिए पहले हमें घंटो लाइन में खड़े रहना पड़ता था। अब हम वो काम कुछ ही मिंटो में घर में बैठे बैठे इंटरनेट की मदद से कर लेते हैं। ऐसे ही कामो में एक काम है इंटरनेट बैंकिंग जो की बहुत महत्वपूर्ण हैं। तो चलिए इस लेख की सहायता से जानते हैं की एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – SBI Internet Banking Registration Online कैसे करें।


SBI Internet Banking तो बहुत दिनों से चालू हो चुकी है लेकिन उसके लिए हमें बैंक में जाकर फॉर्म भर कर अप्लाई करना पड़ता था। लेकिन अब बैंक समय के साथ खुद में परिवर्तन कर रहे हैं और अब हमें इंटरनेट बैंकिंग चालु करने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं। अब हम इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के लिए रेजिस्टर्ड भी कर सकते हैं और घर बैठे ही एसबीआई नेट बैंकिंग चालु कर सकते हैं। अगर आप भी एसबीआई नेट बैंकिंग चालु करना चाहते हैं तो यह लेख ध्यान से पढ़े।

एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन – SBI Internet Banking Registration Online :

SBI Internet Banking Activation –

स्टेप 1: सबसे पहले आपको SBI के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा। इस लिंक https://www.onlinesbi.com/ में क्लिक करके आप भारतीय स्टेट बैंक के आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं। जब आप इस लिंक में क्लिक करेंगे तो एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज में आपको New User Registration एक विकल्प दिखाई देगा उसमे क्लिक करें।

जैसे ही आप क्लिक करोगे आपको एक मैसेज दिखेगा। जिसमे आपको ये बोला जायेगा की आगर आपने बैंक में ऑनलाइन बैंकिंग के लिए अप्लाई किया है और आपके पास ऑनलाइन बैकिंग किट है तो उसमे आपको पासवर्ड और यूजरनाम मिल जायेगा और आप उससे लॉगिन कर सकते हो, और ये प्रोसेस करने की जरुरत नहीं है। लेकिन अगर आप डायरेक्ट ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हो तो OK में क्लिक कर के आगे बढ़े।

स्टेप 2: इसके बाद आपको निम्नलिखित जानकारी देनी होगी।

  • Account Nmuber
  • CIF Number
  • Branch Code
  • Country
  • Registered mobile Number
  • Facility Required

Facility Required में आपको Full Transaction Rights  विकल्प को चुनना है। उसके बाद submit पर क्लिक करें।

इसके बाद आपका मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के लिए OTP आएगा उसे भर कर confirm पर क्लिक करें।

स्टेप 3: उसके बाद आपको दो ऑप्शन दिए जायेंगे। पहला ऑप्शन में आपको ATM की सहायता से online registration के लिए कहा जायेगा और दूसरे में आपको बैंक से रजिस्ट्रेशन के लिए कहा जायेगा। तो आप पहला ऑप्शन सेलेक्ट कर के Submit पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपको ATM कार्ड का पूरा डिटेल्स भरना है उसके बाद Proceed में क्लिक करना है।

How to Get SBI Online Banking Username and Password in Hindi –

Proceed में क्लिक करने के बाद आपको Login Password और Username बनाने का ऑप्शन दिखाई देगा। तो चलिए आगे देखते हैं कैसे आप Login Password create कर सकते हैं। 

स्टेप 5: अब आपको एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए Login Password बनाना है। आप देखेंगे की उसी पेज में ऊपर आपको Temporary Username भी दिया रहेगा। इन दोनों की सहायता से आप SBI नेट बैंकिंग में लॉगिन करके अपना password एवं username चेंज कर सकते हैं। 

इस तरह ऊपर दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से SBI Internet Banking के लिए Online Successfully Registered कर सकते हो, और घर बैठे किसी भी बैकिंग ट्रांसक्शन को अंजाम दे सकते हो। जिसके लिए पहले आपको बैंक में घंटो लाइन में खड़ा होना पड़ता था, अब आप वो कुछ मिंटो में कर सकते हो। 

हम आसा करते हैं की यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करें हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद।  

1 thought on “एसबीआई नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें – SBI Internet Banking Registration Online”

Leave a Comment