कैसे फेसबुक की सहायता से अपने लिए साथी खोजें

कैसे फेसबुक की सहायता से अपने लिए साथी खोजें

333
0
SHARE

क्या आप फेसबुक पर अपने लिए एक साथी की तलाश में है? कोई खुबसूरत सा लड़का/लड़की जिन्हें हाल ही में आपने देखा है और आप उनसे अपनी बात आगे बढ़ाना चाहते है? इसके लिए आपको अच्छे से एक ऑनलाइन बातचीत से शुरुआत करने की जरुरत है, वैसे फेसबुक से अपने लिए साथी खोजना कोई आसान कार्य नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है, चलिए जानते है कि कैसे आप फेसबुक पर अपने लिए एक साथी को खोज सकते है, और उनसे अपनी बात आगे बढ़ा सकते हैं और उन्हें बता सकते है कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण है। जानने के लिए आगे पढ़ते रहें!

कैसे फेसबुक की सहायता से साथी खोजें, Kaise Facebook ki Sahayta se Sathi Khoje

kaise-facebook-messenger-download-kare-2

1) सुनिश्चित करें कि वे अकेले/ली है: यदि आप फेसबुक चैट के जरिये अपने लिए साथी की खोज कर रहे है तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे पहले से किसी के साथ नवही है, मतलब उनका कोई बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड नहीं हैं। यह जानने के लिए सामान्य तौर पर आप उनकी प्रोफाइल को खोल कर जान सकते है लेकिन यह उतना आसान भी नहीं है, बहुत से लोग फेसबुक पर खुले तौर पर अपने रिश्तों के बारे में नहीं लिखते हैं। तो आपको उनकी टाइमलाइन या वॉल पर की गई पोस्ट या फोटोज में देख सकते है कि कहीं उनकी किसी एक ही लड़के/लड़की के साथ काफी साडी फोटोज है या कॉमेंट में उनकी बातें हो रही है। ऐसे करने से आपको एक अनुमान हो ही जायेगा।
यदि आपको लग रहा है कि वे किसी के साथ नहीं है तो समझिए आपका रास्ता साफ है, लेकिन आपको कोशिश तो करनी ही होगी।

2) सुनिश्चित करें कि आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर्याप्त रोचक है: रोचक प्रोफाइल का होना किसी के द्वारा पसंद किए जाने के लिए काफी आवश्यक है, यदि आप किसी में रुचिकर है , और वो भी आपकी प्रोफाइल देखने के लिए आती/ते है, तो आपकी फेसबुक प्रोफाइल से ही उनपर पहला प्रभाव बनेगा।

– अपनी प्रोफाइल में बहुत ज्यादा पोस्ट का होना भी एक अच्छा संदेश नहीं देता है, इससे ऐसा लगता है कि आपके पास कोई और कार्य नहीं हैं।

– अपनी टाइमलाइन को एक बार फिर से जाँचे, उसमें कोई भी ऐसी पोस्ट नहीं होनी चाहिए जो आपके संभावित साथी को बुरी लग सकती हैं।


– कभी भी उसके ऑनलाइन आते ही मैसेज ना भेजें, बल्कि उसके लिए कुछ मिनट इंतजार करें और उनसे बात करें। आप उनसे पूछ सकते है, कि वो कैसे/कैसी है, या उनका दिन कैसा रहा। या उनकी पढाई कैसी चल रही है, उनकी परीक्षा कैसी रही?
3) यदि आप दोनों एक दूसरे को असल जिंदगी में जानते है तो वह अच्छा रहेगा, बहुत से लोग अपने उन फेसबुक दोस्तों को भूल जाते है जिन्हें वे असल जिंदगी में अच्छे से नहीं जानते हैं।

4) रोचक चीजों पर बात करें। एक बार आपकी बातें होना शुरू हो जाये, तो आप उन विषयों पर बात कर सकते है जो आप दोनों को पसंद है, यदि वह भी लगातार आपके बातों का जवाब दे रही/हा है, तो उस बात को आगे बढ़ाते जाएँ, वहीँ यदि जिस विषय पर आप दोनों कुछ खास बातें नही कर पा रहे हैं तो जल्दी ही आपको विषय बदल देना चाहिए।

5) यदि आप उन्हें अच्छे से नहीं जानते है तो उनकी फेसबुक प्रोफाइल आपकी इसमें कुछ मदद कर सकता है, जैसे उनको कैसे गाने पसंद है, या कौनसी फिल्म, अभिनेता, अभिनेत्री या खिलाड़ी, खेल पसंद हैं। ये बातें जानने से आप दोनों एक दूसरे से रोचक पसंदीदा विषयों पर बातें कर पाएंगे।

6) इसका यह मतलब भी नहीं है कि आपको भी उनकी पसंदीदा चीजें पसंद है लेकिन यह बात करने की शुरुआत में मददगार साबित हो सकता है, एक बार बातें शुरू हीने के बाद आप अपनी पसंद भी उन्हें बता सकते हैं।

7) उसे महसूस करवाएं कि आपको वे पसंद है: यदि आप किसी लड़की/के से लगातार बात करते रहना चाहते है तो आपको उन्हें यह बताना होगा कि आपको वे पसंद है, लेकिन इसे सीधे ना कहते हुए आप यह भी कह सकते है कि आपको उनके साथ बात करना पसंद है, या उनके साथ बात करना आपके लिए आसान है, इत्यादि।

8) उनके द्वारा पोस्ट की गई फोटो को देखकर उनकी तारीफ करें, लेकिन संभल कर, तारीफें इतनी ज्यादा भी ना करें जो असली ना हो।

9) कभी भी उनके फेसबुक पर आते ही मैसेज ना करें, और उनके ऑनलाइन आने के इंतजार में पुरे दिन फेसबुक पर ही ऑनलाइन ना बैठे रहें। उन्हें यह जताएँ कि फेसबुक के बाहर भी आपकी एक दुनिया हैं। अपने उन्हें आखिरी छुट्टी के दिन बितायी गई जगह क्3 बारे में बताएं, और अगले छुट्टी को आप क्या करने वाले है उसके बारे में बताएं, ध्यान रहे इसे बढ़ चढ़ कर कभी ना बताते हुए केवल वही बातें बताये जो आप सही में करते हैं। अब जब सभी चीजें अच्छे से चल रही है और आप दोनों घंटो एक दूसरे से बातें कर रहे है तो अब आपको अगले कदम की ओर बढ़ने की जरुरत हैं।

10) बाहर घूमने चलने के लिए पूछें: आप अपने साथी से बाहर चलने के लिए पूछ सकते हैं, लोग अक्सर इसके लिए ऑनलाइन पूछने की सलाह नही देते हैं लेकिन यदि आपको लगता है कि अब आप दोनों सामान्य बातचीत से बढ़कर बातें कर रहे है तो आप ऑनलाइन भी इसके लिए पूछ सकते हैं।
– ऑनलाइन पूछने से आप दोनों पर से काफी सारा बोझ दूर हो सकता है, आपको सटीक पूछने या जवाब देने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप लिख रहे होते है जिसे आप सही भी कर सकते हैं।

– साथ में कुछ समय बिताएं, इसके आप दोनों को एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानने का मौका मिलेगा जिससे आप दोनों एक दूसरे के लिए सुनिश्चित हो सकें कि क्या आप दोनों साथ में लंबे वक्त के लिए रह सकते हैं या नहीं।


– बाहर चलने के लिए आप उनसे साधारण तरीके से भी कह सकते हैं जैसे “मैं आने दोस्तों के साथ मॉल में घूम रहा हूँ, क्या तुम भी हमारे साथ आना चाहोगी?”, या “मैं शाम में अरिजीत सिंह के उस शो में जा रहा हूँ, अगर तुम चलना चाहो तो मैं एक अतिरिक्त टिकट का इंतज़ाम कर सकता हूँ”।

11) ध्यान रहे कि आप दोनों की सोच एक जैसी है, जब भी आप उनसे कुछ पूछें इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि क्या वे आपको दोस्त से बढ़कर मानती है या नहीं, इसके लिए आप उनपर नजर रख सकते है जैसे क्या वो आपसे निजी जीवन को लेकर बहुत से सवाल करती है, या आपसे बात करते समय वह काफी खुश नजर आती है यफी ऐसा कुछ है तो आप समझ सकते है कि वे आपने रुचिकर है और आपके लिए दोस्त से बढ़कर हैं।

12) यदि आप उनसे अपनी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड बनने के लिए पूछने वाले है तो इसके लिए ऐसे समय का इंतजार करें जब आपकी कोई अच्छी बात चल रही हो, या आप दोनों साथ घूम र्शे है या साथ घूमने की योजना बना रहे हैं। आपको कोई बहुत बड़ा भाषण देने की आवश्यकता नहीं है बस इसे सरल और अच्छा बनाये रखते हुए कह सकते है कि “तुम्हे जानना मुझे काफी अच्छा लगा, और तुम बहुत अच्छी हो, हमारी अच्छी बनती है, मुझे बहुत अच्छा लगेगा यदि तुम मेरी गर्लफ्रेंड बन सको।”

13) वह भले ही हाँ कहे या मना कर दे, लेकिन आपको अपने बर्ताव पर नियंत्रण रखते हुए एक शिष्ट व्यक्ति की तरह बर्ताव करना चाहिए, यदि वह हाँ कह दे तो आप उसके लिए गाना या नाच सकते है, या उसे कोई प्यार भरी पंक्ति कह सकते है।

– यदि वह मना कर दे तो आप उसे उसकी ईमानदारी से जवाब देने की सराहना कर सकते है और पूछ सकते है कि यदि अभी भी वह आपसे अच्छी दोस्त बनी रह सकती है, क्या पता भविष्य में आपको उनसे फ़ॉर से पूछने कास मौका मिल जाये।


14) उसके हाँ कहने के बाद अब शायद आपको इंटरनेट पर समय बिताने के अलावा भी उनके साथ निजी तैर पर समय व्यतीत करना चाहिए, जितना ज्यादा आप एक दूसरे के साथ र्ष पाएंगे उतना ही ज्यादा आप दोनों क्व रिश्तों में मिठास बढ़ेगी और आप एक दूसरे को जान पाएंगे।

जी हां तो ये तरीके थे जिन्हें आप ऑनलाइन फेसबुक पर साथी को खोजने और पाने के लिए कर सकते है, यह आप दोनों के एक दूसरे में शुरुआती आकर्षण पर निर्भर करता है कि क्या आप एक दूसरे के लंबे समय तक साथी बने रह सकते है या नहीं, हमारी शुभकामनायें आपके साथ हैं, आप अपनी निजी सलाहें हमें कमेंट के जरिये दे सकते हैं।

जरुरी सुझाव:

1) फेसबुक चैट का इस्तेमाल करना अपने आप में एक अलग अनुभव है, इसमें आप सामने वाले के हाव भाव देख नहीं सकते है, यदि आप उसमें रुचिकर है तो स्काइप (skype) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2) मैसेज के जवाब देने में कुछ समय का लग जाना तो सामान्य है, लेकिन ऐसा करने में घंटो या दिन भर लगा देना उनकी रूचि को कम कर सकता हैं।

2) जल्दबाजी ना करे और किसी भी कदम को उठाने से पहले सही समय का इंतजार करें।
3) केवल मनोरंजन के लिए किसी की भावनाओं को आहत ना करें।

4) हमेशा सावधानी बरतें, किसी भी ऑनलाइन मित्र से पहली बार मिलने के लिए सुनसान जगह को ना चुनें।

चैट करने के लिए कैसे फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड करें जानने के लिए क्लिक करें।

कैसे व्हाट्सएप्प में हिंदी में संदेश भेजें जानने के लिए क्लिक करें।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY