अमेज़न पर ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें

अमेज़न पर ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें

90
0
SHARE

क्या आप अमेज़न (Amazon) को जानते है जिस वेबसाइट पर करोड़ो करोड़ो उत्पाद खरीदने के लिए उपलब्ध हैं? इसमें कोई ताज्जुब की बात नहीं है कि अमेज़न पर दुनिया की लगभग हर चीज खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। यदि आप ऑनलाइन खरीददारी करते है और यदि आपको फ्लिपकार्ट या अन्य किसी वेबसाइट पर अपनी पसंदीदा चीज नहीं मिल रही है तो बेशक आप अमेज़न पर जाकर अपनी उस चीज को खोजें और वह आपको अमेज़न पर अवश्य मिलेगी।

अमेज़न पर ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें, Amazon Par Online Shopping Kaise Kare

अमेज़न पर खरीददारी के लिए नीचे दिए चरणों का अनुसरण करें:
चरण 1: अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउज़र से www.amazon.in पर जाएँ यहां आपको खरीददारी करने से पहले अपना अमेज़न अकॉउंट बनाने की आवश्यकता होगी। अकॉउंट बनाने से आपको अगली बार कभी भी अमेज़न पर खरीददारी करने पर बार बार शिपिंग एड्रेस लिखने की जरुरत नहीं रहेगी। अमेज़न पर अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना नाम, इमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और एक पासवर्ड बनाना होगा, मोबाइल नम्बर आवश्यक नहीं है। एड्रेस इत्यादि जानकारियां शुरू में भर देने से आप अपना पसंदीदा सामान सलेक्ट लड़के उसे जल्दी से खरीद सकेंगे। रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही आप अमेज़न के होम पेज पर आ जायेंगे।

चरण 2: एक से अधिक एड्रेस सेव करने के लिए “Your Account” टैब में “Settings” पर जाएँ, जहाँ आपको “Address Book” ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक कर “Add New Address” पर क्लिक करें। यहाँ आप अपने खुद के एक से अधिक एड्रेस के साथ साथ अन्य एड्रेस भी सेव कर सकते है।

चरण 3: अब आप अमेज़न पर अपने पसंदीदा सामान को खोज सकते हैं, इसके लिए सबसे आसान तरीका उस सामान का नाम वेबसाइट के होम पेज पर ऊपर की ओर दिखाईदे रहे सर्च बॉक्स में लिख कर सर्च करें, अब अमेज़न आपको आपके द्वारा लिखी गये सामान से मिलते झूलते सभी सामानों को दिखायेगा।
वहीं यदि आपको क्या खरीदना है यह सुनिश्चित नहीं है तो आप अमेज़न पर “Shop by Department” के जाकर श्रेणियों के आधार पर भी सर्च कर सकते हैं।  इसके लिए मेनू में सबसे नीचे की ओर दिखाई दे रहे “Full Store Directory” लिंक पर क्लिक करें। यहाँ आप अमेज़न पर उपलब्ध सभी सामानों की एक श्रेणीबद्ध लिस्ट देखेंगे। साथ ही यहाँ आप इन श्रेणियों के अंतर्गत आने वाली श्रेणियां भी देख सकते हैं।


चरण 4: इस लिस्ट में से अपना पसंदीदा सामान जिसे आप खरीदना चाहते है उसे चुने, आप नीचे की ओर scroll ,करके उसी सामान की अलग अलग कीमतें देख सकते हैं।

चरण 5: शिपिंग का खर्च अलग अलग सेलर का अलग अलग होता है अतः अपना सामान चुनते समय अलग अलग सेलर की कीमतों, उनके शिपिंग चार्ज और रेटिंग्स को ध्यान से देख लें।


चरण 6: बहुत से सामानों को अमेज़न खुद भी बेचता है, जिन्हें ”Fulfilled by Amazon” नाम से दिखाया जाता है, इन्हें अमेज़न खुद अपने warehouse से खरीदने वाले को भेजता हैं, यह सुविधा अन्य सेलर की तुलना में अच्छी रहती हैं। कीमतों और गुणवत्ता के अनुसार अपना सामान चुन लें।

चरण 7: अब पेज के दाएं कोने में “Add to Cart” बटन पर क्लिक करके आप उस सामान को खरीदने वाले सामानों की लिस्ट में रख सकते हैं, यहाँ से आप उस सामान की संख्या को भी सेट कर सकते है, इससे यदि आप एक से ज्यादा सामान भी खरीदना चाहते है तो यह काफी आसान हो जाता हैं। इसके अलावा आप यदि कुछ और भी खरीदना चाहते है तो उन सभी को Cart में रख लें, ताकि आप अंत में सभी सामानों को एक साथ खरीद कर कुल बिल देख ले या एक साथ उनका भुगतान कर सकें।


चरण 8: कई बार 500 रूपये से ऊपर का सामान खरीदने पर अमेज़न मुफ्त शिपिंग या अतिरिक्त डिस्काउंट जैसे ऑफर देता है, तो उसके बारे में सामानों के नीचे दी गयी जानकारियों। को ध्यान से पढ़ लें। मुफ्त शिपिंग वाले सामान को पहुंचने में सामान्यतः 5 से 8 दिन लगते हैं। 

चरण 9: पेज में ऊपर दाएं कोने में दिखाई दे रहे “Cart” पर अपने माउस के पॉइंट को ले जाये इससे ड्रॉप डाउन में खुलने वाली लिस्ट में से “View Cart” पर क्लिक करें। यहाँ आपको वे सभी सामान दिखेंगे जिन्हें आपने पहले सलेक्ट किया है, एक बार फिर सभी सामानों और उनकी कीमतों को ध्यान से देख लें। यहाँ से भी आप किसी भी सामान की संख्या बदल सकते है अथवा उन्हें cart से हटा भी सकते हैं।


चरण 10: सुनिश्चित करने के बाद “Proceed to Checkout” बटन पर क्लिक करें, अब आपको आपका एड्रेस दिखाया जाएगा, यदि सपने एक से ज्यादा एड्रेस सेव कर रखे है तो इनमें से किसी एक को सलेक्ट करें जहाँ आप अपना सामान मंगवाना चाहते हैं।

चरण 11: साथ ही आपको भुगतान के उपलब्ध तरीकों में से एक को चुनना होगा, जिनमें सामान पहुंचने पर भुगतान (cash on delivery), क्रेडिट/डेबिट कार्ड, मासिक किश्तें (EMI), नेट बैंकिंग इत्यादि प्रमुख हैं। भुगतान के तरीके सामान्यतः अमेज़न के अलग अलग सेलर के अनुसार अलग अलग हो सकते हैं।

चरण 12: इस दौरान किसी भी सामान को कार्ट से हटाने के लिए उसले सामने दिए Quantity बॉक्स के आगे दिखाई दे रहे “Change” बटन पर क्लिक कर 0 लिख दें, इससे वह सामान आपकी कार्ट से हट जायेगा। पूर्ण रूप से सामान, डिलीवरी एड्रेस, भुगतान के तरीके को जांच लेने के पश्चात “Place your order” बटन पर क्लिक करें। पुष्टि करते ही आपको अपने इमेल एड्रेस और मोबाइल फोन पर ऑर्डर का पुष्टि सन्देश प्राप्त हो जायेगा, जिसमें उस ऑर्डर से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां शामिल होगी।

सुझाव
• किसी भी प्रकार की खरीददारी शुरू करने से पहले दिमाग में यह अवश्य सोच लें कि आप दरअसल क्या खरीदना चाहते है और वह आपके लिए कितना आवश्यक हैं, बिना कोई फैसला किये अमेज़न पर खरीददारी के लिए जाने पर आप बेशक उम्मीद से ज्यादा खर्च कर बैठेंगे और बिना जरुरत के सामान खरीद सकते हैं।

• यदि आप गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे है तो कंप्यूटर में इसके लिए एक विशेष extension, “Amazon Easy Search” है जो आपके द्वारा टाइप किये गए शब्दों को पूरे अमेज़न में से खोज कर उसके परिणाम आपको दिखाता है यह एप्प खरीददारी में आपकी मददगार हो सकती हैं।

• अमेज़न पर समय समय पर विशेष ऑफर मिलते रहते है, जिनमें त्यौहारों पर आने वाले सेल प्रमुख है लेकिन इन सेल और बड़े डिस्काउंट के चक्कर में।कभी भी बिना काम के सामान ना खरीदें। इससे बचने के लिए आप त्यौहार आने से पहले अपनी जरुरत के सामानों की एक लिस्ट बना सकते है और उन्हें सेल शुरू होने पर खरीद सकते हैं।  

अमेज़न प्राइम (Prime) अमेज़न की एक विशेष सेवा के जिसके अनुसार अमेज़न के नए और पुराने ग्राहक एक महीने तक बिना किसी शिपिंग चार्ज के अपना सामान मंगवा सकते हैं। अमेज़न प्राइम सेवा केवल एक महीने के लिए मुफ्त है उसके बाद रु. 499/वर्ष के भुगतान पर आप इस सेवा को जारी रख सकते हैं। यदि आप अमेज़न पर नियमित खरीददारी करते है तो अमेज़न प्राइम आपके लिए एक अच्छी डील हो सकती हैं।

ध्यान रहे:

अमेज़न पर किसी भी सामान को ”Fulfilled by Amazon” के अलावा किसी अन्य सेलर से खरीदने से पहले ईसके बारे में थोड़ी बहुत जांच पड़ताल अवश्य कर लें, इसके लिए आप उस सेलर को मिली रेटिंग्स (जो कि सामान्यतः 5 से लेकर 1 स्टार * हो सकती है) और उन पर अन्य खरीददारों द्वारा लिखे गए कमेंट पढ़ लें। कभी कभी कुछ धोखेबाज सेलर आपको गलत सामान भेजकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अमेज़न पर खरीददारी से संबंधित किसी भी सवाल को आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY