Padiye aur Janiye

कैसे जबोंग (Jabong) पर ऑनलाइन खरीददारी करें

0

जबोंग (Jabong) एक जानी पहचानी इ-कॉमर्स वेबसाइट है। जहाँ से आप लाखों प्रोडक्ट्स में से अपनी पसंद का सामान खरीद सकते हैं। इस पोस्ट में आप जबोंग (Jabong) से ऑनलाइन खरीददारी करने के बारे में जानेंगे! जबोंग (Jabong) पर अन्य इ-कॉमर्स वेबसाइटों की तरह ही फैशन, इलेक्ट्रॉनिक और अन्य सामानों को खरीद सकते हैं, जबोंग (Jabong) से ऑनलाइन खरीददारी करना जानने के लिए पोस्ट को आगे पढ़ते रहें!



बहुत से लोग आजकल रोजमर्रा की खरीददारी के लिए ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल करते है। ऑनलाइन खरीददारी का इस्तेमाल करने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, ऐसे में बहुत से लोगों की खोज फ्लिपकार्ट, अमेज़न, मिंत्रा से इतर जबोंग (Jabong) पर आकर ख़त्म होती है जिसका कारण जबोंग (Jabong) की सुदूर इलाकों तक डिलीवरी की सुविधा या किसी सामान विशेष की कम कीमत जैसे कारण भी हो सकते हैं।

जबोंग (Jabong) एक ऑनलाइन इ-कॉमर्स वेबसाइट है जिसकी शुरुआत वर्ष 2012 में की गयी थी। जबोंग (Jabong) की स्थापना प्रवीण सिन्हा, लक्ष्मी पोटलूरी, अरुण चंद्र मोहन द्वारा की गयी थी। इस वेबसाइट का मुख्य ध्यान बेहतर गुणवत्ता के ब्रांडेड उत्पादों जिनमें कपड़े, जूते, ज्वेलरी, परफ्यूम, बैग, खिलौने, फर्नीचर, खेल के सामान से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स को सभी लोगों तक पहुँचाने पर हैं। इस वेबसाइट पर इस समय 700 से अधिक ब्रांडों के 50,000 से अधिक प्रकार के प्रोडक्ट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। जबोंग (Jabong) को जुलाई, 2016 में फ्लिपकार्ट द्वारा 7 करोड़ रुपयों में खरीद लिया गया, उसके बाद आप जबोंग (Jabong) से फ्लिपकार्ट की तरह ही बेहतर सुविधाओं की अपेक्षा कर सकते हैं।

कैसे जबोंग (Jabong) पर ऑनलाइन खरीददारी करें, Kaise Jabong Par Online Kharidari Kare


चरण 1: सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर से जबोंग (Jabong) की आधिकारिक वेबसाइट www.jabong.com पर जाएँ अथवा यदि आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है तो अपने मोबाइल के एप्प स्टोर या प्ले स्टोर पर जाकर Jabong एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट या एप्प पर खरीददारी करने के लिए आपको लॉग इन करना होगा, यदि आप पहली बार जबोंग (Jabong) से खरीददारी कर रहे है तो “Sign Up” बटन पर क्लिक कर पूछी गयी आवश्यक जानकारियां लिखकर जबोंग (Jabong) पर रजिस्टर कर सकते हैं। इन आवश्यक जानकारियों में आप नाम, पता, मोबाइल नंबर, इमेल एड्रेस इत्यादि जानकारियां शामिल होगी, इन जानकारियों को शुरुआत में ही भर लें ताकि आप बाद में आसानी से खरीददारी कर सकते हैं।

Screenshot 161

Screenshot 162

चरण 2: अपने पसंदीदा सामान को सबसे ऊपर की ओर दिए सर्च बॉक्स की सहायता से खोजें। इसके अलावा आप होम पेज पर दिखाए जा रहे लोकप्रिय सामानों या श्रेणियों (categories) में से अपने पसंदीदा सामान को खोज सकते हैं। इस तरह अपना पसंदीदा सामान खोज कर उस पर क्लिक करें, यहाँ इस पेज पर आप उस सामान के बारे में विस्तृत जानकारियां देख सकते हैं। अब यदि आप इस सामान को खरीदना चाहते है तो यदि कपड़े है तो साइज और रंग वही यदि इलेक्ट्रॉनिक सामान है तो रंग का चयन कर “Add to Bag” बटन पर क्लिक कर आप अपने पसंदीदा सामान को खरीदने के लिए कार्ट में सेव कर सकते हैं, वहीं इस ऑप्शन के पास में दिखाई दे रहे दिल के निशान पर क्लिक कर आप अपने पसंदीदा सामानों को भविष्य में खरीदने के लिए सेव कर सकते हैं जिन्हें आप बाद में सीधे कार्ट में ले सकते हैं।

Screenshot 161 1

Screenshot 163

Screenshot 163 1

चरण 3: अपने पसंदीदा सामानों को  करने के बाद सबसे ऊपर दायीं ओर दिखाई दे रहे बैग के आइकन पर क्लिक करें, और यहाँ आपके द्वारा सलेक्ट किये गए सामानों की संख्या और साइज, रंग इत्यादि को पुनः जांच लें, सब कुछ सही होने पर नीचे दायीं ओर दिखाई दे रहे “Place Order” ऑप्शन पर क्लिक कर आप ऑर्डर कर सकते हैं।

Screenshot 164
Screenshot 165
Screenshot 167

चरण 4: अब आपके सामने भुगतान पृष्ठ खुलेगा, जबोंग (Jabong) पर भुगतान के लिए बहुत से विभिन्न ऑप्शन उपलब्ध है, जिसमें नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, पेपाल (PayPal), सामान पहुँचने पर भुगतान/ cash on delivery इत्यादि प्रमुख है। इनमें से अपनी सहूलियत के अनुसार भुगतान का ऑप्शन चुनें और आपका पसंदीदा सामान आप तक पहुंचने के लिए रवाना हो जायेगा।

Screenshot 168

आशा करते है जबोंग (Jabong) पर ऑनलाइन खरीददारी करने की यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी, किसी भी प्रकार के सवाल के लिए आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं!

फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें जानने के लिए क्लिक करें। 

अमेज़न पर ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें जानने के लिए क्लिक करें।

कैसे स्नैपडील (Snapdeal) से ऑनलाइन खरीददारी करें जानने के लिए क्लिक करें। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.