फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें


Flipkart (फ्लिपकार्ट) एक इ-कॉमर्स कंपनी है जिसका इस्तेमाल आप मूवीज, गेम्स, मोबाइल, कैमरा, कंप्यूटर, स्वास्थ्य उत्पादों से लेकर घर की जरुरत के तकरीबन सभी चीजें खरीदने के लिए कर सकते हैं। यहाँ तक ही नहीं फ्लिपकार्ट से आप कपड़े, बच्चों के खिलौने, स्कूल की जरुरत के सामानों को खरीद सकते है जिन्हें चुनने में अक्सर हमें समस्या आती हैं।


फ्लिपकार्ट से सामान खरीदने के बाद आप यहाँ अपनी सहूलियत के अनुसार भुगतान कर सकते हैं जिनमें कैश ऑन डिलीवरी, 30 दिन सामान को बदलने की नीति, मासिक किश्तें, मुफ्त सामान डिलीवरी और अन्य शानदार डिस्काउंट इत्यादि प्रमुख हैं। नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करते हुए आप फ्लिपकार्ट से अपनी पसंद का सामान वाजिब दामों पर खरीद सकते हैं।


फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें, How to Buy Things Online From Flipkart


चरण 1: अपने कंप्यूटर या मोबाइल से फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें, अथवा मोबाइल से फ्लिपकार्ट एप्प का इस्तेमाल कर अपने अकाउंट में लॉग इन करें। फ्लिपकार्ट (Flipkart) की असली वेबसाइट www.flipkart.com हैं।

Screenshot 100


चरण 2: अपना पसंदीदा सामान खरीदने के लिए आप वेबसाइट के होम पेज पर सबसे ऊपर दिए सर्च बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं अथवा सर्च बॉक्स के नीचे की ओर दिखाई दे रही श्रेणियों (Categories) में से अपनी पसंदीदा श्रेणी को चुन सकते हैं।

Screenshot 90

चरण 3: यहाँ आपके द्वारा सर्च किये गए सामानों की लिस्ट दिखाई देगा। जैसे यदि आपने iPhone सर्च किया है तो आपको लिस्ट में iphone के अलग अलग मॉडल, रंग इत्यादि दिखाई देंगे।

Screenshot 91

चरण 4: कंप्यूटर से खरीददारी करते समय किसी भी फोन पर माउस का कर्सर ले जाने पर आपको उस चीज की पूरी स्क्रीन पर फोटो दिखाई देगी।

Screenshot 93

चरण 5: यहाँ क्लिक करने पर आपको उस उत्पाद से जुडी सामान्य जानकारियां जैसे हमने यहाँ फोन को सलेक्ट किया है तो आपको फोन से जुड़ी विशेषताएं फोन की अन्य सारी जानकारियां दिखाई देगी। साथ ही यहाँ आपको फ्लिपकार्ट के उस seller को दी गयी रेटिंग और जिन लोगों ने उस फोन को ख़रीदा है उनके द्वारा लिखी गयी समीक्षाएं दिखाई जाएगी, जिसकी सहायता से आप फोन के बारे में ज्यादा जानकारियां देख सकते हैं।

Screenshot 92

चरण 6: यदि आप इस फोन को खरीदना चाहते है तो “BUY NOW” बटन पर क्लिक करें।

चरण 7: यहाँ आपको फोन की कीमत और उसे आप तक पहुँचाने में लगने वाले दिन और sipping charge की जानकारी के साथ आपको जितने रूपये खर्च करने होंगे उसके बारे में जानकारियां होगी। पूर्ण रूप से विश्वस्त हो जाने पर आपको “PLACE ORDER” बटन पर क्लिक करना होगा।

चरण 8: place order बटन पर क्लिक करने के बाद आपको फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर करना होगा, यदि आप पहले से फ्लिपकार्ट पर लॉग इन कर चुके है तो आपको इस प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है और आपको सीधे ”CONTINUE” बटन पर क्लिक करना हैं।

Screenshot 94

चरण 9: अब आपको आपका पूरा नाम और पता लिखना होगा जिसमें आपके शहर का पिन कोड, मोबाइल नम्बर इत्यादि जानकारियां शामिल हैं। जानकारियां भरने के पश्चात “SAVE & CONTINUE” पर क्लिक करें।

Screenshot 98

चरण 10: डिलीवरी जानकारियां भरने के बाद आपको आपके द्वारा मंगाए जाने वाले सारे सामानों की जानकारियां दिखाई जाएगी, जिसे एक बार फिर से जांच कर “CONTINUE” बटन पर क्लिक करें।

चरण 11: आखिर में आपको “Payment Type” मतलब भुगतान के तरीके का चयन करना होगा जिसमें सामान पहुंचने पर भुगतान (cash on delivery), अथवा क्रेडिट/डेबिट कार्ड से भुगतान, नेट बैंकिंग अथवा मासिक किश्तें (EMI) इत्यादि शामिल हैं।

Screenshot 99

यदि आप सामान पहुंचने पर भुगतान (cash on delivery) का चुनाव करते है तो आपको एक कैप्चा कोड (captcha code) दिखाई देगा जिसमें टेढ़े मेढ़े अक्षरों को दिखाया जाएगा इन्हें आपको दिखाई दे रहे बॉक्स में लिखना होगा, यह फ्लिपकार्ट का एक सुरक्षा स्तर है ताकि कोई भो कंप्यूटर चालित रोबोट लगातार फर्जी ऑर्डर करके फ्लिपकार्ट को नुकसान ना पहुंचा सके।

Screenshot 96

कैप्चा कोड लिखने के बाद “CONFIRM ORDER” पर क्लिक करें।

Screenshot 96 1

चरण 12: आपके द्वारा सफलतापूर्वक ऑर्डर किये जाने पर आपको उस ऑर्डर की सामान्य जानकारियां, पहुंचने की तारीख और सामान की कीमतें एक बार फिर से दिखाई देगी, और यहाँ से आप अपने ख़रीदे सामान को track भी कर सकते हैं, इसी के साथ अब तक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भी सामान की जानकारियां प्राप्त हो जायेगी।

सामान्यतः आपको दिखाई जाने वाली तारीख से पहले ही फ्लिपकार्ट आपको अपना सामान डिलीवर कर देगा।
फ्लिपकार्ट से जुड़े किसी भी सवाल को आप कमेंट बॉक्स में हमें पूछ सकते हैं। 

फ्लिपकार्ट एप्प डाउनलोड कर आप आकर्षक ऑफर भी पा सकते है, फ्लिपकार्ट एप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

अमेज़न पर ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें जानने के लिए क्लिक करें। 

कैसे स्नैपडील (Snapdeal) से ऑनलाइन खरीददारी करें जानने के लिए क्लिक करें। 


कैसे जबोंग (Jabong) पर ऑनलाइन खरीददारी करें जानने के लिए क्लिक करें। 

 

4 thoughts on “फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन खरीददारी कैसे करें”

    • आप UPI की सहायता से नेटबैंकिंग एवं Paytm कर सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment