कैसे ख़रीदे ऑनलाइन किताब – Kiase Kharide Online Book


ऑनलाइन किताबें खरीदना सुनने में तो बहुत सहज प्रतीत होता है, जबकि ऐसा है नहीं। हम में से कई के साथ ऐसा हुआ है की हमने जब हार्डकवर वर्सन आर्डर किया तो हमें पेपरबैक वर्सन मिला। हमने दूसरी एडिशन का आर्डर दिया तो हमें पहली एडिशन की किताब पहुंचे गई। कई बार तो ऐसा भी होता है की सेलर आपसे किताब की असली मूल्य से ज्यादा रकम वसूलता है।


अब ऐसे में सवाल ये उठता है की तो क्या हमें ऑनलाइन किताबें नहीं खरीदनी चाहिए ? ऐसा बिलकुल भी नहीं है। ऑनलाइन किताबें खरीदने के बहुत से फायदे हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण ये है की जो किताब आपके शहर में उपलब्ध नहीं है उसे खरीदने के लिए आपको किसी और शहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। बस घर बैठे अपनी किताब आर्डर कीजिये और किताब खुद चल कर आपके पास आएगी।

तो चलिए जानिए की कैसे ख़रीदे ऑनलाइन किताब :

तो आइए मैं अगली बार किताब खरीदने में मैं आपकी मदद करूँ। उदाहरण के तौर पर, मान लीजिये आप किताब इंडियन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट से खरीद रहे हैं।

चरण 1: फ्लिपकार्ट की साइट खोलें। आपको ऊपर कुछ श्रेणियां दिखाई देंगी। अन्तिंम श्रेणी में आपको books and more नज़र आएगी उसपर अपना कर्सर ले जाएँ। आगे की मेनू खुद ब खुद आपके सामने आ जाएगी। बायीं ओर आपको किताबों की कई श्रेणियां, जैसे की एंट्रेंस एक्साम्स, एकेडेमिक्स , वगैरह नज़र आएंगी।

image5 18

चरण 2: अब आप अपनी जरुरत के हिसाब से श्रेणी का चुनाव कर लें और उसपर क्लिक करें। उदाहरण के लिए अगर आपको किसी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए किताब खरीदनी हो तो आप एंट्रेंस एक्साम्स, यदि किसी की जीवन पर आधारित किताब खरीदनी हो तो बिबलियोग्राफी, किसी शिक्षण संस्थान में जरुरत वाली किताबों के लिए एकेडेमिक्स, बच्चों के लिए मनोरंजन और जीवन की सिख देने वाली किताब खरीदनी हो तो चिल्ड्रन श्रेणी का चुनाव कर सकते हैं। और यदि आप अपनी पसंदीदा श्रेणी का चुनाव नहीं कर पा रहे तो आप ऊपर सर्च फॉर प्रोडक्ट्स के लिए दी हुई खाली जगह में जाकर अपनी जरुरत की किताब का नाम लिख सकते हैं। आपको उससे मिलती जुलती किताबों की लिस्ट मिल जाएगी।

चरण 3: अपनी पसंद के अनुसार श्रेणी का चयन करने के बाद आपको उस श्रेणी की कई सारी किताबें मिल जाएंगी। बायीं ओर आपको फिल्टर्स नज़र आएंगे। फिल्टर्स की मदद से आप अपनी सर्च को और संकीर्ण कर सकते हैं। फिल्टर्स में आपको कई ऑप्शन्स जैसे केटेगरी, प्राइस, ऑफर्स, लैंग्वेज, बाइंडिंग, एक्साम्स वगैरह मिलेंगे। इन फिल्टर्स की मदद से आप अपने अनुसार भाषा, मूल्य, यहाँ तक की परीक्षा के नाम के अनुसार किताबों की खोज को संकीर्ण कर सकते हैं।  सभी फिल्टर्स डालने के बाद आपको अपने पसंद की कई किताबें मिल जाएँगी। दायीं ओर आपको सॉर्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। सॉर्ट की मदद से आप अपनी खोज को अपने सुविधा के अनुसार सजा सकते हैं।

image7 7

चरण 4: अब आप अपनी पसंद की किताब का चयन कर के उसपर क्लिक करें। आपके किताब की डिटेल एक नए टैब में खुलेगी। उस टैब में जा कर आप अपनी किताब की सारी डिटेल्स देख सकते हैं। स्टार रेटिंग जो की ५ स्टार के आधार पर दी जाती हैं आपको किताब की जानकारी देगी। जैसे अगर किसी किताब की रेटिंग काफी अछि है तो इसका मतलब है की कई लोगो ने उस किताब को अच्छा माना है।

image9 4

चरण 5: पर सिर्फ यही काफी नहीं है। स्टार रेटिंग देखने के बाद आप ये जरूर चेक कर लें की सेलर आपके पते पर वो किताब पहुँचता है या नहीं। उसके लिए आप डिलीवरी के ऑप्शन में जा कर अपना पिन कोड डालें। पिन कोड डालते ही आप देख सकते हैं की वो सेलर आपके पते पर किताब पहुचायेगा या नहीं। साथ ही साथ आपको वो किताब कितने दिनों के अंदर मिल जाएगी उसकी जानकारी भी वहां उपलब्ध होगी। अगर सेलर किताब पहुँचाता है तो ठीक है पर अगर वो किताब वह नहीं पहुँचता है तो आप किसी और सेलर से वो किताब खरीद सकते हैं।

image4 23

चरण 6: डिलीवरी एड्रेस चेक करने के बाद आप किताब की फीचर्स और डिस्क्रिप्शन अवश्य पढ़े।

image8 5

चरण 7: स्पेसिफिकेशन्स में जा कर आप किताब के इंडेक्स कॉलम को देख सकते हैं।

image2 29

चरण 8: सब कुछ के बाद अगर आपको किताब पसंद हो तो आप किताब की रिव्यु ज़रूर  देख लें। पर ध्यान रहे रिव्यु सिर्फ सर्टिफाइड बायर्स अर्थात जिन्होंने वो किताब खरीदी हो उनकी ही देखें।

image6 13

चरण 9: हर तरफ से संतुष्ट हो जाने के बाद आप buy now बटन पर क्लिक करें .

image3 25

चरण 10: और फिर अपना डिलीवरी एड्रेस डाल कर आर्डर समरी ध्यान से चेक कर लें। और फिर पेमेंट ऑप्शन में जाएँ। अपनी सुविधानुसार पेमेंट की मोड का चयन कर लें एवं अपना आर्डर कन्फर्म करें।

image1 38

हैप्पी शोप्पिंङ्ग !!!

Leave a Comment