ऑनलाइन मोबाइल कैसे ख़रीदे – Online Mobile Kaise Kharide


ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन्स खरीदने के लिए सबसे पहले ये ध्यान रखें की फ़ोन्स आप हमेशा भरोसेमंद साइट्स से ही खरीदें। कई बार ऐसा होता है की आपको फ़ोन टूटी फूटी स्थिति में मिले। या फिर फ़ोन के डब्बे में चार्जर, हैडफ़ोन वगैरह मिसिंग हो या फिर कई बार तो ऐसा भी होता है की आपको डैमेज फ़ोन मिली और जब अपने उसे रिटन करना चाहा तब सेलर ने इंकार कर दिया। तो ऐसी स्थिति में ये जरुरी है की आप भरोसेमंद साइट्स और किसी अच्छे सेलर से फ़ोन खरीदें। ऊपर मैंने जिन दिक्कतों के बारे में बताया है वो जान कर आप घबराएं नहीं।  अगर आप फ़ोन अच्छी तरह जाँच पड़ताल कर के खरीदें तो आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। और फिर मैं तो आपकी मदद करने के लिए हाज़िर हूँ ही।


तो आइये मैं आपको फ्लिपकार्ट से फोन खरीदने के कुछ आसान से टिप्स और तरीके बताऊँ।

चरण 1: सबसे पहले आप फ्लिपकार्ट की साइट खोलें। आपको ऊपर कुछ श्रेणियां, जैसे electronics, appliances, men, women, baby and kids, home and furniture और books and more दिखाई देंगी। आप पहली श्रेणी electronics पे अपना कर्सर ले जाएँ। आगे की मेनू खुद ब खुद आपके सामने आ जाएगी। निचे की ओर आपको electronics  की कई श्रेणियां, जैसे की mobiles, कुछ नामी मोबाइल कंपनियां जैसे samsung, lenovo, mi, motorola, leeco, apple, asus और micromax दिखाई देंगी।

image1 39

चरण 2: अगर आपको मोबाइल फ़ोन इनमे से किसी कंपनी का खरीदना हो तो बस अपनी पसंद की कंपनी के नाम पर क्लिक कर दीजिये। या नहीं तो आप mobiles पर क्लिक करें। mobiles पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर बायीं और कुछ फिल्टर्स नज़र आएंगे। फिल्टर्स की मदद से आप अपनी सर्च को और संकीर्ण कर सकते हैं। फिल्टर्स में आपको कई ऑप्शन्स जैसे केटेगरी, प्राइस, रैम, ब्रांड, ऑपरेटिंग सिस्टम, इंटरनल स्टोरेज, ऑफर्स, नेटवर्क टाइप्स, स्क्रीन साइज, बैटरी कैपेसिटी, टाइप, सिम टाइप, प्राइमरी कैमरा, ऑपरेटिंग सिस्टम वर्शन नाम, रेसोलुशन टाइप, सेकेंडरी कैमरा, नंबर ऑफ़ केस, अवेलेबिलिटी, क्लॉक स्पीड, स्पेशलिटी, फीचर्स, और प्रोसेसर ब्रांड नज़र आएंगे। इनकी मदद से आप अपने फ़ोन में जो भी, जैसा भी फीचर्स चाहें उस हिसाब से फ़ोन खोज सकते हैं। सभी फिल्टर्स डालने के बाद आपको अपने पसंद की कई मोबाइल फ़ोन मिल जाएँगी। दायीं ओर आपको सॉर्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। सॉर्ट की मदद से आप अपनी खोज को अपने सुविधा के अनुसार सजा सकते हैं। जैसे पॉपुलैरिटी के हिसाब से सजाने पर जो फ़ोन्स नाम कमा रहीं हों उस हिसाब से आपको फोन दिखाई जाएँगी। अगर अपने प्राइस लो टु हाई किया हो तो आपको कम मूल्य से ज्यादा मूल्य तक की फ़ोन न्यूनताम से अधिकतम के तरीके से सजाई हुई मिलेंगी। हाई टु लो करने पर ठीक उलटे तरीके से फ़ोन सजाई गई होंगी और नीवेस्ट फर्स्ट करने से आपको बाजार में जो नयी फ़ोन अयी हो वो पहले दिखाई जाएँगी।

image5 19

चरण 3: आप अपने हिसाब से फ़ोन की लिस्ट को सॉर्ट कर लें और जो भी फ़ोन आपको पसंद आये उसका चयन कर के उसपर क्लिक करें। आपके पसंद के फ़ोन की डिटेल एक नए टैब में खुलेगी। उस टैब में जा कर आप अपनी फ़ोन की सारी डिटेल्स देख सकते हैं। स्टार रेटिंग जो की ५ स्टार के आधार पर दी जाती हैं, उससे आपको ये पता चलेगा की लोगों ने उस फ़ोन को कैसा माना है। आपको आपके पसंदीदा फ़ोन की सारी जानकारी देगी, जैसे अगर किसी फ़ोन को ५ में से ४.४ मिले हैं तो इसका मतलब हैं की कई लोगो ने उस फ़ोन को अच्छा माना है।

साथ ही साथ आपको फ़ोन्स के लिस्ट में हर फ़ोन के निचे add to compare का ऑप्शन मिलेगा। उसकी मदद से आप कुछ फ़ोन्स का चयन कर के अपनी पसन्दीदा  फ़ोन्स की तुलना कर सकते हैं।

image4 24

चरण 4: स्टार रेटिंग देखने के बाद आप ये जरूर चेक कर लें की सेलर आपके पते पर वो फ़ोन पहुँचता है या नहीं। उसके लिए आप डिलीवरी के ऑप्शन में जा कर अपना पिन कोड डालें। पिन कोड डालते ही आप देख सकते हैं की वो सेलर आपके पते पर किताब पहुचायेगा या नहीं। साथ ही साथ आपको वो फ़ोन कितने दिनों के अंदर मिलेगी और सेलर उसे पहुंचने के कितने रूपए लेगा उसकी जानकारी भी आपको वहां से मिल जाएगी। जो भी सेलर आपके पते पर वो फ़ोन पहुँचता हो आप उससे अपना फ़ोन आर्डर कर दें। पर आर्डर देने से पहले आप और भी कुछ जानकारियां चेक कर लें।

आपके फ़ोन की जो छवि वहां दी गई हो उसपे अपना कर्सर घूमते ही आपको आपकी फ़ोन की छवि बड़ी कर के दिखाई जाएगी। आप अपने फ़ोन की कलर ( अगर अलग कोई कलर उपलब्ध हो तो ) सेलेक्ट कर सकते हैं।  आप फीचर्स और डिस्क्रिप्शन अवश्य पढ़ लें।

image3 26

चरण 5: डिस्क्रिप्शन पढ़ने के बाद आप स्पेसिफिएक्शन्स में जाएँ और रीड मोर के ऑप्शन पर क्लिक करें। और अब आप सारी स्पेसिफिकेशन्स ध्यान से पढ़े। स्पेसिफिकेशन्स में आपको आपके फ़ोन की डिस्प्ले की जानकारी, ऑपरेटिंग सिस्टम, मेमोरी, कैमरा, कनेक्टिविटी, कॉल से जुडी कई जानकारी, मनोरंजन की जानकारी, बैटरी, वारंटी और फ़ोन के साइज की जानकारी मिल जाएगी। आप उन सारी डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें।

image7 8

चरण 6: सब कुछ से संतुष्ट हो जाने के बाद आप फ़ोन की रिव्यु जरूर पढ़ें। जिन्होंने वो फ़ोन खरीदी हो उनकी रिव्यु आपको सर्टिफाइड बायर के साथ लिखी मिलेगी आप उन रिव्यु पर विश्वास करें।  आप चाहें तो जो कुछ सवाल जवाब वहां दिए हों वो भी पढ़ सकते हैं।

image2 30

चरण 7: फ़ोन के बारे में और भी जानकारी चाहिए हो तो आप view all features पे क्लिक कर सकते हैं।

image6 14

हर तरफ से संतुष्टि मिल जाने के बाद आप एकबार अगर वक़्त हो तो अमेज़न, स्नैपडील, पेटीएम पर उसी फ़ोन का मूल्य देख लें, और जिस साइट पे आपको वो फ़ोन कम मूल्य में मिल रही हो वहाँ से फ़ोन खरीद लें। पर ध्यान रहे, खरीदने से पहले जिन्होंने वो फ़ोन वहां से खरीदी हो उनकी रिव्यु जरूर देख लें।


buy now करने के बाद आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या फिर कैश ऑन डिलीवरी के द्वारा फ़ोन आर्डर कर दें। कुछ दिनों में आपको आपकी फ़ोन मिल जाएगी।

Leave a Comment