Padiye aur Janiye

शेयर कैसे खरीदें – Share Kaise Kharide ?

0

नस्म्कार दोस्तों आज हम अपने इस लेख में फिर एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये हैं। जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकती है। दोस्तों पैसे तो हम सब कमाते हैं। लेकिन वो पैसे किसी न किसी बहाने से खर्च हो ही जाते हैं। और अंत में हमारे पास कुछ नहीं बचता। इसीलिए पैसे सेव करना बहुत जरुरी है। जो की हम जरुरत पड़ने पर बुरे वक्त में युस कर पाए। तो पैसे सेव करने के बहुत सारे ऑप्शन हैं। जिसमे से एक ऑप्शन हैं शेयर खरीदना। क्युकी जब आप कुछ पैसे से शेयर खरीदते हैं तो यही पैसे कुछ सालो या महीनो के बाद डबल या ट्रिपल भी हो सकता है। तो इसमें आपके पैसे सिर्फ सेव ही नहीं होते बल्कि बढ़ भी जाते हैं। तो चलिए जानते हैं शेयर कैसे खरीदें – Share Kaise Kharide ?


 

शेयर कैसे खरीदें – Share Kaise Kharide ?

अगर आप सोच रहे हैं की शेयर कैसे खरीदते है – Share Kaise Kharidte Hai? तो हम आपके इस प्रसन्न का उत्तर इस लेख में देने वाले हैं जिससे आपको शेयर खरीदने की पूरी जानकरी हो जाएगी। तो सबसे पहले बात ये आती है की हममें से बहुतो को तो ये ही नहीं पता की शेयर (Share) होता क्या है। तो चलिए जानते हैं, शेयर क्या है ?

  • What is Share in Hindi – शेयर क्या है ?

शेयर का मतलब किसी कम्पनी में भाग या हिस्सा होता है। एक कंपनी के कुल स्वामित्व को लाखों करोड़ों टुकड़ों में बाँटने पर स्वामित्व का हर एक टुकड़ा एक शेयर कहलाता है। जिसके पास ऐसे जितने ज्यादा टुकड़े, यानी जितने ज्यादा शेयर होंगे, कंपनी में उसकी हिस्सेदारी उतनी ही ज्यादा होगी। लोग इस हिस्सेदारी को शेयर बाजार में खरीद-बेच भी सकते हैं। अगर अब आपके दिमाग में ये प्रसन्न आ रहा होगा की Share Market Kya Hota Hai – शेयर बाजार क्या होता है ? तो चलिए इसे भी जान लेते हैं।

  • Share Market Kya Hai – शेयर मार्केट क्या है ?

शेयर बाज़ार एक ऐसा बाज़ार है जहाँ कंपनियों के शेयर खरीदे या बेचे जाते हैं। आम बाज़ार की तरह शेयर बाज़ार में भी खरीदने और बेचने की प्रक्रिया होती है। यह सारा लेन-देन स्टॉक एक्सचेंज के नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों के जरिये होता है। इंटरनेट पर भी यह सुविधा उपलब्ध है। कम्प्यूटरो और इंटरनेट के माध्यम से कोई भी घर बैठे शेयर खरीद और बेंच सकता है। शेयर बाज़ार के माध्यम से हर आम आदमी बडे़ से बडे़ उद्योग मे अपनी भागिदारी कर सकता है। अर्थात उन कंपनियों के शेयर खरीद सकता है। इस तरह की भागीदारी से वो बड़े उद्योगों मे होने वाले मुनाफे मे बराबर का हिस्सेदार बन सकता है। और ऐसा करने के लिये जो व्यवस्था चहिये वो शेयर बाज़ार हमें प्रदान करता है। आसा करते हैं इससे आपको शेयर बाजार क्या है ? यह समझ में आ गया होगा। भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज  सबसे प्रमुख शेयर बाजार हैं।

Share Kaise Kharide
Share Kaise Kharide

शेयर बाजार में होने वाले सारे लेन-देन जैसे शेयरों की बिक्री, खरीद और हस्तांतरण इत्यादि की प्रक्रिया में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसक्शन को पूरा करने के लिए आपको Demat Account Number की जरूरत पड़ती है। तो अगर आप सोच रहे हैं की Demat Account कैसे खुलेगा तो चलिए वो भी जान लेते हैं।

  • What is Demat Account in Hindi – Demat Account Kya Hai (डीमैट अकाउंट क्या है)?

आम ग्राहक को किसी डीमैट सर्विस देने वाले बैंक मे अपना खाता खोलना पडता है। आजकल कई बैंक जैसे आइसीआइसीआइ, एच डी एफ सी, भारतीय स्टटे बैंक, इत्यादि डीमैट सर्विस देते है। इस तरह के खाते की सालाना फीस 500-800 रु तक होती है। आप ऑनलाइन अपना demat account खुलवा सकते हो। यह अकाउंट वास्तव में आप के शेयर को रखने का काम करता है। आप जिस बैंक या ट्रेडिंग कंपनी में अपना Demat Account खुलवाते हो वह आपके सारे शेयरों को सुरक्षित रखता है। और आपके इच्छा अनुसार उसे बेचता या खरदिता है।

Demat Account का उपयोग करने के लिए एक इंटरनेट पासवर्ड और एक यूजर नाम की आवश्यकता होती है। तभी शेयरों की खरीद-बिक्री शुरू की जा सकती है। एक बार Demat Acoount एक्टिव हो जाने पर आप ऑनलाइन अपने अकाउंट की सहायता से शेयर खरीद एवं बेच सकते हैं।

तो जल्दी से अपना Demat Account बनाये और शुरू करें शेयर खरीदना और पैसे कामना। हम आसा करते हैं की यह लेख आपको पसंद आया होगा। और आप जो जानकारी खोज रहे थे वो हम आपको देने में कामयाब हुए होंगे। ऐसी ही जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

धन्यवाद। 


Leave A Reply

Your email address will not be published.