Paytm Par Account Kaise Banaye – कैसे पेटीएम अकॉउंट बनाएं, Kaise Paytm Account Banaye


पेटीएम (Paytm) आज भारत का तेजी से बढ़ता हुआ मोबाइल रिचार्ज एप्प है। पेटीएम (Paytm) की शुरुआत 2010 में हुई थी, जिससे आज ये काफी आगे बढ़ गई हैं। मोबाइल रिचार्ज से शुरू हुई इस एप्प में अपना व्यवसाय बढ़ाते हुए बिजली, पानी बिल, फिल्म की टिकटों से लेकर हाल ही में अपना इ-कॉमर्स भी शुरू कर दिया हैं, यदि आपका पेटीएम (Paytm) अकॉउंट अभी तक नहीं है तो आपको जल्द ही बना लेना चाहिए, क्या पता कब आपको इसकी जरुरत पड़ जाये, चलिये जानते है Paytm Par Account Kaise Banaye – कैसे पेटीएम अकॉउंट बनाएं ?


Paytm Par Account Kaise Banaye – कैसे पेटीएम अकॉउंट बनाएं, Kaise Paytm Account Banaye

पेटीएम (Paytm) अकॉउंट आप दो तरीकों से बना सकते है, एक पेटीएम (Paytm) एप्प डाउनलोड करके, दूसरा पेटीएम (Paytm) वेबसाइट पर जाकर, हालाँकि दोनों तरीकों से आपको एक समान प्रक्रिया ही अपनानी होगी।

Mobile द्वारा :

How to Create Paytm Account in Mobile in Hindi-

स्टेप 1: पेटीएम (Paytm) एप्प को आपके फोन के एप्प स्टोर में खोजें और डाउनलोड करें  या www.paytm.com पर जाएँ।

स्टेप 2: वेबसाइट पर जाने पर ऊपरी दाएं कोने में दिख रहे लॉग इन/ साइन अप बटन पर क्लिक करें, एप्प में आपको शुरुआत में ही लॉग इन/ साइन अप ऑप्शन दिखाई देगा।

स्टेप 3: साइन अप पर क्लिक करने पर आपको एक साइन अप फॉर्म दिखाई देगा। जिसमें आपसे सामान्य जानकारियां जैसे नाम, मोबाइल नम्बर, इमेल पता और एक पासवर्ड लिखने को कहा जायेगा, इन जानकारियों को सही सही भरें।

स्टेप 4: पेटीएम (Paytm) आपके मोबाइल नम्बर को सत्यापित करने के लिए आपके नम्बर पर एक कोड भेजेगा। कोड को एप्प या वेबसाइट पर डालें। अब आपका पेटीएम (Paytm) अकॉउंट इस्तेमाल के लिए तैयार हैं।

पेटीएम (Paytm) की सहायता से आप बिना घर से निकले कभी भी अपने मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान इत्यादि कर सकते हैं। इन सब के अलावा पेटीएम (Paytm) के द्वारा आप दुकानों पर भुगतान, बैंक में रूपये भेजना, बस या हवाईजहाज टिकट, होटल बुकिंग के साथ साथ अपनी रोजमर्रा की चीजों की खरीददारी भी कर सकते हैं।

कैसे पेटीएम (Paytm) वॉलेट (Wallet) रिचार्ज करें जानने के लिए क्लिक करें।

Desktop द्वारा :

How to Create Paytm Account in Hindi –

स्टेप 1: जब आप किसी कंप्यूटर या लैपटॉप के सहारे अपना paytm account बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको paytm के ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होता है। तो paytm के ऑफिसियल साइट में जाने के लिए इस लिंक https://paytm.com में क्लीक करें। paytm ओपन होते ही आपको राइट टॉप साइड में Sign Up का ऑप्शन दिखाई देगा उसे क्लिक करे। 

 

स्टेप 2 :  यहाँ पर आपको Sign In और Sign Up का ऑप्शन दिखाया जायेगा तो आपको Sign Up में क्लिक करना है। जैसा की आप निचे की इमेज में देख सकते हो। 

 

स्टेप 3 :  Sign Up में क्लिक करने के उपरांत आप  paytm अकाउंट बना सकते हैं। अकाउंट बनाते वक्त आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जरुरत पड़ेगी। और उसके बाद आपको Proceed में क्लिक करना होगा।  


 

स्टेप 4 :  इसके बाद आपके मोबाइल में OTP आएगा  जिसे आपको भरकर Creat a New Account में क्लिक करना होगा। 

हम आसा करते हैं की यह लेख पढ़कर जरूर आप अपना पेटम अकाउंट मोबाइल या डेस्कटॉप की सहायता से बना पाएंगे। ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहे हमारे साथ और फॉलो करे हमारे ब्लॉग को। 

 

9 thoughts on “Paytm Par Account Kaise Banaye – कैसे पेटीएम अकॉउंट बनाएं, Kaise Paytm Account Banaye”

  1. हेलो,
    आपने Paytm पर अकाउंट बनाने के बारे में अच्छा बताया Paytm को हर किसी को यूज़ करना चाहिए क्यों की Paytm में हमें बहुत सारे फीचर मिलते है जिनकी मदद से हम अपनी डेली लाइफ से जुड़े बहुत से काम कर सकते है| में भी आपके जैसा ब्लॉग Logicaldost चलता हु|
    धन्यवाद

    Reply
  2. आपने यहा पे साबकोछ बोहुत हे अच्छे से जानकारी दिया है ..बोहुत हे अच्छा लगा है..
    Click Here..

    Reply
  3. आपके यह जानकारी मुझे बोहुत ही पसंद आया है,आपने बोहुत अच्छे से सब कुछ बिस्तर से बताया है,
    cheers,
    Dwipmoy

    Reply

Leave a Comment